Top
Home > विदेश > ट्रम्प का चीन के खिलाफ बड़ा फैसला

ट्रम्प का चीन के खिलाफ बड़ा फैसला

ट्रम्प का चीन के खिलाफ बड़ा फैसला
X

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार से चीन के खिलाफ सोलह अरब डॉलर मूल्य की आयातित वस्तुओं पर सीमा शुल्क लगाने की घोषणा की है। यह प्रतिबंध बुधवार रात 12 बजे के बाद प्रारम्भ हो जाएंगे।

उन्होंने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और चीन के बीच भले ही वार्ता हो रही है, लेकिन इन वार्ता से कोई हल निकलने की उम्मीद नहीं है। ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति भी अगली नवंबर को एक शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं, जिसमें किसी हल की उम्मीद करना व्यर्थ होगा। असल में अमेरिका की मांग है कि चीन 375 बिलियन डालर के व्यापारिक असंतुलन को कम करे, जिसके लिए चीन तैयार नहीं है। इसके अलावा ट्रम्प की दूसरी मांग है कि चीन अपनी मुद्रा 'युआन' से छेड़छाड़ बंद कर इसे माँग आपूर्ति के आधार पर तय होने दे।

इधर यहां अमेरिका व चीन के बीच कारोबारी जंग के कारण तनाव को कम करने के इरादे से 22और 23 अगस्त को निम्न स्तरीय वार्ता हो रही है। इसमें दो सौ अरब डालर के कारोबारी जंग से निपटने के उपायों पर चीनी वित्त मंत्रालय में उपमंत्री लियाओ मीन और वाणिज्य मंत्रालय में निदेशक झाओ नाओ बातचीत में भाग लेंगे। इस बैठक का निमंत्रण अमेरिकी वित्त मंत्रालय की ओर से दिया गया है। पिछले दो महीनों से चल रहे कारोबारी तनाव में कमी लाने के बारे में यह पहला प्रयास है।

Updated : 2018-08-22T15:23:24+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top