Top
Home > विदेश > कोरोना के आगे लाचार हुई दुनिया, अब तक 7 हजार से ज्यादा ने गंवाई जान

कोरोना के आगे लाचार हुई दुनिया, अब तक 7 हजार से ज्यादा ने गंवाई जान

कोरोना के आगे लाचार हुई दुनिया, अब तक 7 हजार से ज्यादा ने गंवाई जान

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से लड़ रही है। चीन के वुहान से पिछले साल के अंत में शुरू हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक दुनियाभर में सात हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 1,73,171 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। भारत में कोरोना वायरस के 118 मामले सामने आ चुके हैं।

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या 3,213 हो गई है, जबकि देश में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 80,860 हो गई है। इसके अलावा इटली में अब तक दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस के चलते हो चुकी है। सोमवार को इटली में 349 लोगों की मौतें हुई थीं।

इटली के बाद स्पेन यूरोप का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। स्पेन में सोमवार को कोराना वायरस संक्रमण के करीब एक हजार नए मामले सामने आए। वहीं, बहरीन में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय में आपात स्थिति के समन्वयक फर्नांडो सिमोन ने बताया कि सोमवार को करीब एक हजार नए मरीज सामने आए हैं। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 8,744 हो गई है। उन्होंने बताया कि नौ और मौतों के साथ देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 297 तक पहुंच गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हजारों लोगों की जान लेने वाली और दुनिया भर के देशों के जनजीवन की रफ्तार थामने वाली कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से अमेरिका को जुलाई अंत तक निजात मिल सकती है। प्रकोप से कब तक पार पाया जा सकेगा के सवाल पर ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'मुझे ऐसा लगता है कि अगर हम इस दिशा में बहुत अच्छे से काम करें तो उम्मीद है कि जुलाई या अगस्त तक हमें इससे छुटकारा मिल जाएगा।'

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस सप्ताह होने वाली दो बैठकों को सोमवार को रद्द कर दिया। अभी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता चीन कर रहा है। सुरक्षा परिषद मंगलवार की बैठक रद्द होने के बाद सूडान के दरफुर की स्थिति पर बुधवार को चर्चा करने और गुरुवार को बहुपक्षवाद पर बात करने की योजना बना रहा था।

न्यूयॉर्क में सोमवार से सभी स्कूल बंद कर दिए जिससे करीब 11 लाख बच्चों को घर बैठना पड़ रहा है। शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने घोषणा की कि कम से कम 20 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे और संभवत: स्कूलों का यह वार्षिक सत्र पूरा होने तक भी वे बंद रह सकते हैं। इससे शहर के करीब 1,900 निजी स्कूल भी प्रभावित होंगे। कई निजी स्कूल पहले से भी बंद हैं। गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने पहले ही स्कूलों के बंद होने की घोषणा कर दी थी। इस बीच, एक खबर के अनुसार मेयर बिल डी ब्लासियो ने शहर में रेस्तरां और बार बंद रहने की घोषणा भी की है जहां केवल सामान घर ले जाने की सुविधा जारी रहेगी। लोग बार या रेस्तरां में बैठ नहीं सकेंगे।

Updated : 17 March 2020 5:35 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top