Top
Home > विदेश > वेनेजुएला में राष्ट्रपति ने सत्ता संघर्ष और किया तेज

वेनेजुएला में राष्ट्रपति ने सत्ता संघर्ष और किया तेज

वेनेजुएला में राष्ट्रपति ने सत्ता संघर्ष और किया तेज
X

कारकस/वेनेज़ुएला। वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने नेशनल असेंबली के समय पूर्व चुनाव कराए जाने की घोषणा कर देश में सत्ता संघर्ष को और तेज़ कर दिया है। मदुरो ने अपने समर्थकों की एक रैली को संबोधित करते हुए चुनाव की कोई पुख़्ता तिथि तो घोषित नहीं की, लेकिन नेशनल असेंबली के चेयरमैन ज़ुआन गुइडो को कुर्सी की लड़ाई में और भड़का दिया है।

गुइडो असेंबली चेयरमैन होने के नाते ही मौजूदा वैधानिक प्रक्रिया में देश की बदहाली के नाम पर अपने आप को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर चुके हैं। कच्चे तेल संसाधनों पर टिके वेंजुएला की आर्थिक बदहाली के कारण गुइडो ने पिछले दिनों ख़ुद को राष्ट्रपति घोषित कर राष्ट्रपति चुनाव फिर से कराए जाने की माँग की थी। उनका मत है कि पिछले वर्ष राष्ट्रपति चुनाव में मदुरो धाँधलेबाज़ी से चुनाव जीते थे।

गुइडो ने मदुरो को हटाने के लिए देश व्यापी अभियान छेड़ा हुआ है और अमेरिका, कनाड़ा और ब्राज़ील सहित एक दर्जन देशों ने उनका समर्थन किया है।गुइडो के विरोध में रूस, चीन और क्यूबा खड़े हैं। वेनेज़ुएला पर 150 अरब डालर का ऋण है और वहाँ खान पान, बिजली, पानी और हेल्थ केयर का संकट पैदा हो गया है।

Updated : 21 May 2019 12:18 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top