Top
Home > विदेश > रूस में आयोजित द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक में भारत का पक्ष रखेंगी सुषमा

रूस में आयोजित द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक में भारत का पक्ष रखेंगी सुषमा

रूस में आयोजित द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक में भारत का पक्ष रखेंगी सुषमा
X

नई दिल्ली। भारत-रूस अंतर-सरकारी तकनीकी और आर्थिक सहयोग आयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) की अगली बैठक मास्को में होने जा रही है। इसमें भारत- रूस के प्रतिनिधिमंडल द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से विचार-विमर्श करेंगे। भारत के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज करेंगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि 13-14 सितम्बर को रूस की राजधानी मास्को में भारत-रूस अंतर-सरकारी तकनीकी और आर्थिक सहयोग आयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) की अगली बैठक होगी। इसके लिए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मास्को जाएंगी। वह इस बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। रूस के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रूस के उप-प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव करेंगे। इस बैठक के दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल आर्थिक विषयों पर आपसी सहयोग बढ़ाने को लेकर बात करेंगे। साथ ही तकनीकी सहयोग से जुड़े विषयों पर भी बैठक के दौरान चर्चा होगी।

आईआरआईजीसी-टीईसी एक स्थायी निकाय है, जो द्विपक्षीय व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्कृति और पारस्परिक हित के अन्य मुद्दों के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग की चल रही गतिविधियों को वार्षिक रूप से पूरा करता है और समीक्षा करता है। आयोग विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के बारे में जानकारी लेने के बाद संबंधित क्षेत्रों में नीतिगत सिफारिश और दिशा-निर्देश प्रदान करेगा। आयोग की इससे पहले बैठक दिसम्बर 2017 में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।

Updated : 2018-09-10T01:53:09+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top