Top
Home > विदेश > भारत-रोमानिया के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत-रोमानिया के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत-रोमानिया के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। तीन पूर्वी यूरोपीय देशों, सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की आधिकारिक यात्रा के अंतिम चरण में उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू रोमानिया पहुंचे। भारत-रोमानिया अपने राजनायिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उप-राष्ट्रपति रोमानिया में वहां के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, स्पीकर और संसद के विभिन्न समितियों के प्रमुखों से मुलाकात कर रहे हैं।

रोमानिया में एक बिजनेस कार्यक्रम में शिरकत और वहां रहे भारतीय समुदाय से मुलाकात भी उप-राष्ट्रपति के कार्यक्रमों की सूची में हैं। उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तीन यूरोपीय देशों, सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की आधिकारिक यात्रा 14 सितम्बर से शुरू हुई है और 20 सितम्बर तक चलेगी। उप राष्ट्रपति के साथ वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला, राज्यसभा सांसद प्रसन्ना आचार्य, विजिला सत्यानंद, सरोज पांडे, लोकसभा सांसद राघव लखनपाल है। इस यात्रा में कारोबारी जगत के संगठन, कन्फेडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज़ (सीआईआई) का एक प्रतिनिधिमंडल भी उप-राष्ट्रपति के साथ है। भारत-रोमानिया अपने राजनायिक संबंध की 70 साल की वर्षगांठ मना रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि रोमानिया पहुंचने पर उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का हवाई अड्डे पर रोमानिया के उप-प्रधानमंत्री एना बिरचॉल ने स्वागत किया। उप-राष्ट्रपति नायडू ने रोमानिया संसद की समितियों के अध्यक्ष से मुलाकात की।

रोमानिया के सीनेट के अध्यक्ष कैलिन पोपेस्कु-तारिसानु ने प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की और लोकतांत्रिक संस्थानों के साथ काम करने के अपने अनुभव साझा किए। उपराष्ट्रपति नायडू और रोमानिया के सीनेट के अध्यक्ष के बीच बैठक के दौरान, कैलिन पोपेस्कु-तारिसानु, पेट्रोलियम और गैस के क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। भारतीय और रोमानियाई विश्वविद्यालयों पर हस्ताक्षर किए गए।

इस मौके पर नायडू ने कहा कि मुझे खुशी है कि पेट्रोलियम गैस विश्वविद्यालय पोलेस्टी, रोमानिया और पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय, गुजरात क्षमता क्षमता और पारस्परिक प्रशिक्षण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर रहा है। हम इस बात पर सहमत हुए कि हम अपने पहले से ही उत्कृष्ट व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए काम करेंगे।

उपराष्ट्रपति एम वैंकया नायडू ने रोमानिया के राष्ट्रपति क्लॉस वर्नर इहोनीस से मुलाकात की, जहां नेताओं ने आपसी चिंता के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर गहनता से बात की।

Updated : 2018-09-19T21:31:03+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top