Top
Home > विदेश > स्कॉट मॉरिशन ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम चुने गए

स्कॉट मॉरिशन ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम चुने गए

स्कॉट मॉरिशन ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम चुने गए
X

कैनबेरा। अपने दल में भारी विरोध का सामना कर रहे मैल्कम टर्नबुल को सत्ताधारी लिबरल पार्टी ने शुक्रवार को बाहर का रास्ता दिखा दिया। अब उनकी जगह स्कॉट मॉरिसन को ऑस्ट्रेलिया का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, पार्टी के भीतर हुए मतदान में सरकार में वित्त मंत्री स्कॉट मॉरिसन और गृह मंत्री पीटर डटन के बीच प्रधानमंत्री पद के लिए मुकाबला हुआ। इस मतदान में मॉरिसन 40 के मुकाबले 45 वोटों से विजयी हुए। प्रधानमंत्री पद के दौर में विदेश मंत्री जूली बिशप भी शामिल थीं, लेकिन वह आखिरी दौर तक नहीं पहुंच पाईं।

विदित हो कि टर्नबुल पिछले दस साल में ऑस्ट्रेलिया के चौथे प्रधानमंत्री हैं जिन्हें इस तरह बाहर का रास्ता दिखाया गया है। टर्नबुल के साथ उनके मंत्रिमंडल के कुछ मंत्री ने भी इस्तीफा दिया है।

उल्लेखनीय है कि टर्नबुल मतदान के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन जब कई सांसदों ने इसके लिए एक पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए, तब वह पार्टी के अंदर मतविभाजन के लिए तैयार हुए। इससे पहले मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री टर्नबुल पार्टी के भीतर नेतृत्व मत हासिल कर चुके थे। उन्होंने पीटर डटन को हराया था।

Updated : 2018-08-24T19:58:53+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top