Home > विदेश > विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटिश विदेश सचिव से की मुलाकात,हिंदुओं पर हमले को लेकर जताई नाराजगी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटिश विदेश सचिव से की मुलाकात,हिंदुओं पर हमले को लेकर जताई नाराजगी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटिश विदेश सचिव से की मुलाकात,हिंदुओं पर हमले को लेकर जताई नाराजगी
X

न्यूयॉर्क। भारतीय विदेश मंत्री ने ब्रिटिश समकक्ष के सामने उठाया हिंदुओं पर हमले का मसला, ब्रिटेन में रह रहे भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया। ब्रिटेन में हिंदुओं पर हो रहे हमलों का मामला गंभीर रूप लेता जा रहा है। अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ब्रिटिश समकक्ष जेम्स क्लेवरली के सामने भी यह मसला उठाया।

अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र आम सभा की बैठक में भाग लेने गए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर दुनिया भर के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। इन सबके बीच ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली के साथ उनकी मुलाकात में ब्रिटेन में हिंदू मंदिरों और हिंदुओं पर हो रहे हमलों का मसला छाया रहा। भारतीय विदेश मंत्री ने क्लेवरली के सामने ब्रिटेन में रह रहे भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया।

डॉ. एस जयशंकर और जेम्स क्लेवरली के बीच हुई बातचीत में कई क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मसलों पर चर्चा हुई, किन्तु हाल ही में भारतीय समुदाय पर ब्रिटेन के कई शहरों में भारतीय समुदाय पर हुए हमले का मुद्दा सर्वाधिक महत्वपूर्ण रहा। जयशंकर ने ब्रिटेन में रह रहे भारतीय समुदाय की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की, जिस पर क्लेवरली की ओर से उन्हें आश्वस्त किया गया।

भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से मुलाकात के बाद एक ट्वीट कर बताया गया कि भारत ने हाल ही में ब्रिटेन में हुई घटनाओं को लेकर अपनी चिंता जताई है। साथ ही भारत की ओर से कठोर कार्रवाई की मांग भी की गयी है। इस मुलाकात में ब्रिटेन की तरफ से आश्वासन दिया गया है कि सरकार ब्रिटेन में रह रहे भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाएगी। इसके अलावा इस बात का ख्याल भी रखा जाएगा कि आगे इस तरह की घटनाएं न हों। इसके अलावा दोनों देशों के संबंधों को और बेहतर दिशा में आगे बढ़ाने को लेकर वर्ष 2030 की कार्ययोजना पर भी चर्चा हुई।

Updated : 22 Sep 2022 10:04 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top