Top
Home > विदेश > एनआरआई मतदाताओं से सम्पर्क साधने जर्मनी और ब्रिटेन जाएंगे राहुल गांधी

एनआरआई मतदाताओं से सम्पर्क साधने जर्मनी और ब्रिटेन जाएंगे राहुल गांधी

एनआरआई मतदाताओं से सम्पर्क साधने जर्मनी और ब्रिटेन जाएंगे राहुल गांधी
X

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार के जनप्रतिनिधित्व अधिनियम (संशोधन) 2017 विधेयक के मद्देनजर जर्मनी और ब्रिटेन के प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के साथ मिलकर रणनीति बनाने में जुटे है। सूत्रों के अनुसार इसी सिलसिले में कांग्रेस अध्यक्ष आगामी 22 और 23 अगस्त को ब्रिटेन के दौरे पर रहेंगे। जबकि 24 व 25 अगस्त को वह जर्मनी में भारतीय नागरिकों को संबोधित करेंगे। जर्मनी की चासंलर एंजेला मर्केल से भी मुलाकात कर सकते हैं।

पार्टी सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी केवल देश में ही नहीं विदेश में बसे तमाम भारतीयों से 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए समर्थन जुटाने की कोशिश में जुटे हैं। अपने इस दौरे के दौरान राहुल गांधी तमाम प्रवासी उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे। खास बात ये है कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद आधिकारिक तौर पर राहुल गांधी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। इससे पहले राहुल गांधी ने 2017 में गांधी युनाइटेड स्टेट्स के बर्कले स्थित केलिफोर्निया विश्वविद्यालय और सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया था।

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी लगातार आगामी विधानसभा और लोकसभा के मद्देनजर चुनावी यात्रा कर रहे हैं और पार्टी की रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। इसको लेकर उन्होंने संगठन में भी कई अहम बदलाव किये हैं। अब प्रवासी भारतीयों मतदाताओं को लेकर राहुल गांधी अहम रणनीति बनाने में जुटे हैं। दरअसल प्रवासी मतदाताओं की कुल संख्या के हिसाब से अगर 543 लोकसभा सीटों पर औसत निकाला जाए तो इनकी संख्या 20,000 स0 के बीच बैठती है। इस लिहाज से प्रवासी मतदाता हार-जीत में बड़ा फैक्टर साबित हो सकते हैं। यही वजह है कि मोदी सरकार पहले ही जनप्रतिनिधित्व अधिनियम (संशोधन) 2017 विधेयक को लोकसभा में पास करा चुकी है लेकिन अभी राज्यसभा में पास कराना बाकी है।

Updated : 2018-08-12T04:10:40+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top