Home > विदेश > कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते ईरान में 70 हजार कैदियों को छोड़ा गया

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते ईरान में 70 हजार कैदियों को छोड़ा गया

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते ईरान में 70 हजार कैदियों को छोड़ा गया
X

नई दिल्ली। ईरान में सोमवार को कोरोना वायरस के सैकड़ों नए इन्फैक्शन के मामले आने और देशभर में फिर दर्जनों लोगों की मौत के आंकड़ों को देखते हुए वहां 70 हजार कैदियों को अस्थाई तौर पर रिहा किया गया है।

पिछले 24 घंटे के अंदर ईरान में 595 इन्फैक्शन के नए मामले दर्ज किए गए जबकि 43 लोगों की मौत हुई है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस मौत के बाद अब तक कोरोना वायरस से इन्फैक्टेड लोगों की संख्या बढ़कर 7,161 हो गई है, तो वहीं इससे मरने वालों की संख्या 237 तक पहुंच गई है।

चीन के बाद सबसे ज्यादा इस बीमारी से प्रभावित ईरान के अथॉरिटीज जहां इससे लड़ने के लिए देशव्यापी लड़ाई लड़ रहे हैं, तो इस बीच ज्यूडिशियरी चीफ इब्राहिम रइसी ने कैदियों की अस्थाई रिहाई का ऐलान किया है।

ज्यूडिशियरी के मिजान न्यूज साइट के मुताबिक, रइसी ने कहा कि कैदियों की रिहाई तब तक रहेगी जब तक कि वह समाज के लिए असुरक्षा नहीं पैदा कर देते हैं। उन्होंने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि वे कैदी कब फिर वापस जेल में भेजे जाएंगे।

ईरान के अधिकारियों को नवरुज के दौरान इस इन्फैक्शन को फैलने का डर सता रहा है। 20 मार्च से ईरान में नए साल की शुरुआत होती है और इस दौरान लोग छुट्टी में देशभर में नई जगहों पर घूमने जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग के तरफ से ईरान के लोगों से कहा गया है कि वे अपने घरों में ही रहें और प्रांतों के बीच यात्रा पर पाबंदी लगा दी है।

वहीं दूसरी ओर, पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमण का सातवां मामला सामने आया है। नए मामले में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति कराची का निवासी है। नेशनल हेल्थ सर्विस में प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने रविवार (8 मार्च) को कहा, "पाकिस्तान में यहां सातवें मामले की पुष्टि हुई है, जबकि पूर्व के मामले में मरीज को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है और अन्य एक मामले में व्यक्ति घर जाने के लिए तैयार है।"

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने सिंध हेल्थ डिपार्टमेंट के हवाले से कहा कि परीक्षण में कराची निवासी एक 50 वर्षीय व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। विभाग ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, "व्यक्ति जिन लोगों के साथ संपर्क में आया सभी को आइसोलेट कर दिया गया है। मरीज ने किस-किस देश की यात्रा की थी, हम इसके विवरणों पर गौर कर रहे हैं।"

नए मामले के सामने आने के बाद कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के भय के चलते सिंध के सभी शिक्षण संस्थानों को 13 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इससे पहले पाकिस्तान में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए सभी लोगों ने ईरान की यात्रा की थी। पहले के मामलों में तीन कराची से और तीन गिलगित-बाल्टिस्तान से सामने आए थे।

Updated : 10 March 2020 5:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top