Top
Home > विदेश > अमेरिकी उपराष्ट्रपति से मोदी ने कहा, दुनिया में आतंक का एक ही स्रोत

अमेरिकी उपराष्ट्रपति से मोदी ने कहा, दुनिया में आतंक का एक ही स्रोत

अमेरिकी उपराष्ट्रपति से मोदी ने कहा, दुनिया में आतंक का एक ही स्रोत
X

स्वदेश वेब डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में आयोजित आसियान शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की। इस दौरान नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा कि दुनिया में सभी आतंक का स्रोत और उद्भव एक ही जगह से होता है। उन्होंने पाकिस्तान के चुनाव में कुछ आतंकियों के हिस्सा लेने पर भी चिंता जताई।

विदेश सचिव विजय गोखले ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और उपराष्ट्रपति पेंस के बीच हुई मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों के अलावा आतंकवाद भी चर्चा एक अहम मुद्दा रहा। वहीं पेंस ने कहा कि थोड़े दिनों बाद मुंबई आतंकी हमले की दसवीं बरसी आने वाली है और आतंक के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका भारत के साथ खड़ा है।

पेंस का धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बिना किसी देश का नाम लिए कहा कि विश्व में आतंक का एक ही स्रोत और एक ही उद्भव स्थली है। माना जा रहा है कि मोदी का इशारा पाकिस्तान की ओर था। दुनिया में ज्यादातर आतंकी हमलों के तार कहीं ना कहीं पाकिस्तान से जुड़े होते हैं। गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने पेंस से कहा कि मुंबई आतंकी हमले में सीधे तौर पर शामिल लोगों ने पाकिस्तान की राजनीतिक प्रक्रिया और हाल ही में हुए आम चुनावों में भाग लिया है। यह भारत और अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंता का विषय है।

दोनों नेताओं ने आतंक के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने और इस चुनौती में वैश्विक समुदाय को साथ लेकर चलने की प्रतिबद्धता जताई। इस दौरान मोदी ने पेंस को भारत आने का अगल ही अंदाज में निमंत्रण दिया। पेंस अमेरिका के इंडियाना प्रांत से हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें कहा 'इंडिया आना'। विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीटर के माध्यम से इस मुलाकात की तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने काफी गर्मजोशी से मुलाकात की। इस दौरान क्षेत्रीय तथा वैश्विक मसलों और आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। इस दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हितों के बढ़ते अभिसरण के आधार पर वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के सभी पहलुओं पर चर्चा हुई ।

प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति पेंस के अलावा आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन से भी बातचीत की। उनसे व्यापार, निवेश, रक्षा क्षेत्र से जुड़े कई क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लुंग से वित्तीय-तकनीक, बेहतर संपर्क और क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण पर चर्चा की। मोदी ने थाईलैंड के प्रधान मंत्री जनरल प्रायुत चान-ओ-चा से भी मुलाकात की।

Updated : 2018-11-15T03:02:41+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top