Home > विदेश > पाक ने नीलम नदी की धारा बदली, पीओके में रोष

पाक ने नीलम नदी की धारा बदली, पीओके में रोष

पाक ने नीलम नदी की धारा बदली, पीओके में रोष
X

मुजफ्फराबाद। पाकिस्तान ने नीलम नदी की धरा को पंजाब की ओर मोड़ दिया है जिससे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में यह नदी बरसात में भी सूखी हुई है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि नीलम नदी पीओके की जीवन रेखा है। लेकिन पाकिस्तान एक विस्तृत योजना के जरिए मुजफ्फराबाद के लोगों को नीलम नदी के पानी से वंचित कर रहा है। पाकिस्तान के इस कदम के खिलाफ पूरे मुजफ्फराबाद में प्रदर्शन हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि पंजाब को पानी देकर पाकिस्तान पीओके के लोगों के खिलाफ जलयुद्ध छेड़ रहा है।

हाल यह है कि मुजफ्फराबाद से गुजरने वाली नदी अब सीवेज अपशिष्ट और गंध से भरी जल निकासी के रूप में दिखाई देती है, क्योंकि पहाड़ों से पानी पंजाब प्रांत की ओर ले जाया गया है।

मुजफ्फराबाद के एक निवासी ने बताया, " दुनिया के सामने पाकिस्तान की असलियत लाने के लिए आंदोलन शुरू करना अब जरूरी हो गया है। पाकिस्तान और पीओके के शासकों को यह जानना चाहिए कि पानी के बहाव को बदलने और नीलम झेलम हाइड्रोपावर प्रॉजेक्ट से प्रदूषण बढ़ रहा है, इससे बीमारियां बढ़ेंगी।"

एक अन्य व्यक्ति ने कहा, "नीलम झेलम जल विद्युत परियोजना से पाकिस्तान के लोगों को सारे फायदे मिलेंगे। हम पाकिस्तान की सरकार से पूछना चाहते हैं कि इस प्रॉजेक्ट से वह जो 50 अरब रुपये कमाने वाली है उससे हमें क्या मिलेगा? हमें मुफ्त बिजली मुहैया कराने की बजाय वे हमसे चार गुना ज्यादा बिल वसूलते हैं। हम मुजफ्फराबाद और सारे पीओके के लिए मुफ्त बिजली की मांग करते हैं।"

Updated : 12 Aug 2018 4:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top