Home > विदेश > किम जोंग उन की निगरानी में नॉर्थ कोरिया ने नए हथियार का किया परीक्षण

किम जोंग उन की निगरानी में नॉर्थ कोरिया ने नए हथियार का किया परीक्षण

किम जोंग उन की निगरानी में नॉर्थ कोरिया ने नए हथियार का किया परीक्षण
X

सियोल। उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल प्रक्षेपणों के बाद किम जोंग उन की व्यक्तिगत निगरानी में उनके देश ने एक और ''नए हथियार का परीक्षण किया। देश के सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी।

उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया है जब हाल में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि प्योंगयांग परमाणु निरस्त्रीकरण पर वार्ता बहाल करना चाहता है।

देश की आधिकारिक 'कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने शनिवार को किए गए प्रक्षेपण की जानकारी देते हुए यह नहीं बताया कि उत्तर कोरिया ने किस हथियार का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में इसे ''परम्परागत हथियार विकसित करने के लिए किया गया परीक्षण बताया गया है।

इससे पहले उत्तर कोरिया पिछले दो सप्ताह में चार बार मिसाइल प्रक्षेपण कर चुका है। उत्तर कोरिया ने ये प्रक्षेपण अमेरिका-दक्षिण कोरिया युद्ध अभ्यास के विरोध में किए हैं। केसीएनए ने बताया कि किम ने परीक्षण को निर्देशित किया और उसकी निगरानी की। किम ने परिणाम पर ''अत्यंत संतुष्टि जताई।

सियोल में रक्षा अधिकारियों ने बताया कि हैमहंग के निकट शनिवार तड़के जिन प्रक्षेपास्त्रों का परीक्षण किया गया, वे छोटी दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें प्रतीत होती हैं जिन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच समुद्र में गिरने से पहले 400 किलोमीटर की दूरी तय की।

Updated : 11 Aug 2019 5:05 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top