Top
Home > विदेश > नॉर्थ कोरिया ने छोटी दूरी की दो मिसाइलें छोड़ीं

नॉर्थ कोरिया ने छोटी दूरी की दो मिसाइलें छोड़ीं

नॉर्थ कोरिया ने छोटी दूरी की दो मिसाइलें छोड़ीं
X

लॉस एंजेल्स। अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं के अगले महीने होने वाले संयुक्त ड्रिल के विरोध में उत्तरी कोरिया ने गुरुवार तड़के छोटी दूरी की दो मिसाइलों का प्रक्षेपण कर एक बार फिर क्षेत्र में तनाव पैदा कर दिया है। दोनों मिसाइलें 430 किलोमीटर की दूरी तय कर जापान सागर में गिरीं, जिसे पूर्वी सागर भी कहा जाता है। दक्षिण कोरियाई रक्षा विभाग ने उत्तरी कोरिया से कहा कि इस तरह की कार्रवाई से क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा।

अमेरिकी मीडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि ये मिसाइलें के एन-23 की तरह थीं, जिसमें आणविक हथियार ले जाने और अमेरिका के दक्षिण कोरियाई सैन्य ठिकानों को ध्वस्त किए जाने की क्षमता थी। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि उत्तरी कोरियाई शासक किम जोंग उन ने इन मिसाइलों के प्रक्षेपण को होते देखा है अथवा नहीं। यह टिप्पणी मिडलबरी इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज़ के लेविस ने की है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच पहले से तय संयुक्त ड्रिल को क्षेत्र में शांति प्रयासों की भावना के विरुद्ध बताया है। कहा कि सिंगापुर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के बीच वार्ता की भावनाओं के ख़िलाफ़ है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रम्प और किम जोंग उन के बीच गैर सैन्य क्षेत्र में गत जून में हुई बातचीत में फिर से उच्च स्तरीय वार्ता शुरू किए जाने पर राजमंदगी ज़ाहिर की गई थी।

Updated : 25 July 2019 6:22 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top