Top
Home > विदेश > बहुमत से चूके, गठबंधन की कोशिश में जुटे पीएम नेतन्याहू

बहुमत से चूके, गठबंधन की कोशिश में जुटे पीएम नेतन्याहू

बहुमत से चूके, गठबंधन की कोशिश में जुटे पीएम नेतन्याहू
X

यरुशलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को गठबंधन सरकार बनाने के लिए सांसदों के साथ बातचीत शुरू कर दी। नेतन्याहू के नेतृत्व वाली लिकुद पार्टी को एग्जिट पोल में सबसे ज्यादा सीटें दी गई हैं। बता दें कि इजरायल में एक ही साल में तीसरी बार संसदीय चुनाव हुए हैं।

गौर करने वाली बात है कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके सहयोगी दलों को 120 सदस्यीय संसद में बहुमत से महज दो सीटें कम, 59 सीटें मिल सकती हैं। चुनाव बाद सर्वेक्षण (एग्जिट पोल) में यह बात कही गई है। देश में एक साल से भी कम वक्त में सोमवार को तीसरी बार चुनाव हुआ जिसमें कुल 71 फीसदी लोगों ने मतदान किया।

दरअसल, कई एग्जिट पोल में दावा किया गया कि नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुद पार्टी अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी मध्यमार्गी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी से कहीं आगे चल रही है। नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं, लेकिन चुनाव से मिले संकेत बता रहे हैं कि उनका जनाधार कायम है। तीन टेलीविजन नेटवर्कों की ओर से जारी एग्जिट पोल में दावा किया गया कि लिकुद और इसके सहयोगी दलों को 60 सीटें मिल सकती हैं। अंतिम परिणाम बुधवार को आ सकते हैं।

Ha'aretz online के मुताबिक, लिकुद पार्टी के प्रवक्ता जोनाथन यूरिक ने कहा कि सेंटर-लेफ्ट ब्लॉक के सांसदों को मनाने का काम शुरू हो चुका है। उन्हें नेतन्याहू के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में आने को कहा गया है। एग्जिट पोल आने के कुछ घंटों बाद अपनी पार्टी के हेडक्वार्टर में जीत के बाद भाषण में नेतन्याहू ने कहा, 'यह एक बड़ी जीत की रात है। हमने सभी विषमताओं के खिलाफ जीत दर्ज की। उन्होंने हमारी सराहना की, लेकिन हमने प्रचंड जीत हासिल की। हमने लेमनेड में नींबू डाले। हमने इजरायल को सुपरपावर बनाया, हमने दुनिया के नेताओं के साथ नए संबंध स्थापित किए। हमने ऐसे नेताओं के साथ दोस्ती की जिनकी आप अरब और मुस्लिम वर्ल्ड में कल्पना भी नहीं कर सकते।'

Updated : 3 March 2020 11:17 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top