Home > विदेश > बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास में नहीं लेगा भाग नेपाल

बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास में नहीं लेगा भाग नेपाल

बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास में नहीं लेगा भाग नेपाल
X

काठमांडू। घरेलू राजनीतिक विवाद के बाद नेपाली सेना ने भारत में होने जा रहे बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार पत्र काठमांडू पोस्ट के अनुसार, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने राष्ट्रीय रक्षा बल से कहा कि वह अभ्यास में हिस्सा नहीं लें, जबकि नेपाली सेना का दस्ता पुणे जाने की तैयारी कर ली थी। प्रधानमंत्री के निर्देश के बाद नेपाली सैन्य नेतृत्व को भारत की पहल पर बनाए गए क्षेत्रीय समूह बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास से अपने कदम पीछे खींचने पड़े।

विदित हो कि पुणे में ही बिम्सटेक देशों का सैन्य अभ्यास शुरू होने वाला है जिसमें नेपाल को छोड़कर अन्य सभी देशों की सेना भाग ले रही है। इस युद्धाभ्यास में प्रत्येक देश से तीस-तीस जवनों की टुकड़ी भाग लेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के प्रभावशाली नेताओं सहित अलग-अलग हलकों से कड़ी आलोचना के बाद सरकार ने यह फैसला किया। बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन (बिम्सटेक) एक क्षेत्रीय संगठन हैं, जिसमें भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाइलैंड, भूटान और नेपाल सदस्य देशों के तौर पर शामिल हैं।

इस बीच एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि उन्हें कोई औपचारिक निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन 30 सदस्यीय दस्ते को रवाना होने से रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि अभ्यास की तैयारियों के सिलसिले में पहले ही पुणे पहुंच चुके तीन सैन्य अधिकारी भी जल्द ही लौटेंगे।

Updated : 9 Sep 2018 5:31 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top