Top
Home > विदेश > विश्व में अब तक 30 हजार से ज्यादा मौतें, अकेले इटली में 10 हजार की गई जान

विश्व में अब तक 30 हजार से ज्यादा मौतें, अकेले इटली में 10 हजार की गई जान

विश्व में अब तक 30 हजार से ज्यादा मौतें, अकेले इटली में 10 हजार की गई जान
X

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक दुनिया में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 30 हजार के पार पहुंच गई है। इसके अलावा तकरीबन साढ़े छह लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इटली में अब तक दस हजार से भी अधिक लोगों की जान गई है। शनिवार को इटली में 889 लोगों की और मौत हो गई। अमेरिका, फ्रांस, स्पेन आदि जैसे देशों में भी कोरोना ने कहर मचा रखा है। वहीं, भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या एक हफ्ते में बढ़कर तीन गुना हो गई।

- विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा लोग फिलहाल अमेरिका में हैं और शनिवार को इस विषाणु से मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के ट्रैकर ने ये आंकड़े सामने रखे हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 बीमारी के कारण 450 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वैश्विक महामारी फैलने के बाद से यहां अब तक 2,010 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। यह मामले मात्र तीन दिन में बढ़कर दोगुने हो गए हैं।

- मध्य प्रदेश में रविवार तड़के उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी समेत पांच और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही, सूबे में इस संक्रमण की जद में आए लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। इनमें से दो लोगों की पहले ही मौत हो चुकी है।

- कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा 30 हजार के पार पहुंच गया है। सबसे ज्यादा दस हजार से अधिक मौत इटली में हुई है।

- इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण शनिवार को 889 और लोगों की मौत हो जाने से देश में इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार पहुंच गई।

- डिजिटल भुगतान से संबंधित कंपनी पेटीएम ने शनिवार को कहा कि उसका प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (पीएम केयर्स) में 500 करोड़ रुपए का योगदान देने का लक्ष्य है। पेटीएम ने एक बयान में कहा कि पेटीएम का वालेट, यूपीआई और पेटीएम बैंक डेबिट कार्ड इस्तेमाल करके पेटीएम के जरिए दिए गए हर योगदान या अन्य किसी भी भुगतान के लिए कंपनी अतिरिक्त 10 रुपए का योगदान देगी।

- फ्रांस में शनिवार को कोरोना वायरस से 319 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद देश में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 2,314 पर पहुंच गया। प्रधानमंत्री एडुअर्ड फिलिप ने आशंका जताई है कि फ्रांस में विषाणु के खिलाफ लड़ाई अभी शुरू हुई है और मार्च के अंतिम पखवाड़े के मुकाबले अप्रैल के पहले दो सप्ताह अधिक चुनौतीपूर्ण होंगे।

- चीन के हुबेई प्रांत में लॉकडाउन (बंद) समाप्त होने के बाद कई लोगों को पुल पार कर पड़ोसी राज्य जिआंगशी जाने से रोका गया जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों के वाहनों पर हमला कर दिया।

- बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के एक अन्य मामले की शनिवार को पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10 हो गई।

Updated : 29 March 2020 5:11 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top