Top
Home > विदेश > जगजीत आईएनसीबी के लिए चुनी दोबारा

जगजीत आईएनसीबी के लिए चुनी दोबारा

जगजीत आईएनसीबी के लिए चुनी दोबारा
X

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद ने भारत की जगजीत पवडिय़ा को सबसे ज्यादा वोटों से अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड (आईएनसीबी) में पांच साल के कार्यकाल के लिए चुन लिया है। इस रेस में चीन का उम्मीदवार असफल रहा। जगजीत आईएनसीबी के लिए दोबारा चुनी गई हैं। इस वर्ष 54 सदस्यीय परिषद में पांच सीटों के लिए 15 उम्मीदवारों के बीच पवडिय़ा ने मंगलवार को पहले चरण के मतदान में 44 वोट पाकर बोर्ड में फिर से अपनी जगह सुनिश्चित कर ली।

दोबारा चुनाव लड़ रहे चीन के हाओ वेई की हार बीजिंग द्वारा विकासशील देशों के बीच अपनी युआन कूटनीति के सहारे किए जा रहे मजबूत प्रचार में स्पष्ट दिख रही थी। उन्हें पहले चरण में सिर्फ 22 वोट मिले और दूसरे चरण में 19 वोट मिले। चुनाव के लिए कम से कम 28 वोट चाहिए होते हैं। सिर्फ दो अन्य उम्मीदवारों- मोरक्को के जलाल तौफीक और पराग्वे के सीजर टॉमस आर्क रिवास को चुनाव के लिए पहले चरण में न्यूनतम संख्या से ज्यादा वोट मिले और फ्रांस के बर्नार्ड लेरो तथा कोलंबिया के विवियाना मैनरिक अगले चरण में चुने गए।

उनका कार्यकाल अगले साल दो मार्च से शुरू होगा। भारत इसके अलावा एक और बड़े चुनाव खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) में अपना उम्मीदवार उतार रहा है। अगले महीने रोम में एफएओ कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद को जोस ग्रेजिआना डा सिल्वा के स्थान पर आने के लिए चार और उम्मीदवारों का सामना करना होगा। भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की सदस्य पवडिय़ा भारत की पूर्व नारकोटिक्स आयुक्त हैं।

Updated : 8 May 2019 2:30 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top