Top
Home > विदेश > इजरायल ने भारत के साथ किया वायु रक्षा प्रणाली का अतिरिक्त सौदा

इजरायल ने भारत के साथ किया वायु रक्षा प्रणाली का अतिरिक्त सौदा

इजरायल ने भारत के साथ किया वायु रक्षा प्रणाली का अतिरिक्त सौदा
X

तेलअवीव। इजरायल की सरकारी कंपनी इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने भारत के साथ वायु रक्षा प्रणाली (एलआरएसएएम) बेचने का अतिरिक्त सौदा किया है जिसकी कीमत 70.7 करोड़ डॉलर है। ये मिसाइलें भारतीय नौसेना के सात जंगी जहाजों पर तैनात की जाएंगी। कंपनी ने यह जानकारी बुधवार को दी।

आईएआई ने कहा कि यह सौदा भारत इलेक्ट्रेनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ किया गया है जो इस परियाजना में मुख्य ठेकेदार है। विदित हो कि एलआरएसएएम वायु रक्षा प्रणाली है जिसका इस्तेमाल इजरायली और भारतीय दोनों नौसेनाएं करती हैं। दरअसल, यह बराक-8 परिवार का हिस्सा है। इस सौदे के साथ पिछले कुछ वर्षों में बराक-8 की कुल बिक्री छह अरब डॉलर की हो गई है।

विदित हो कि इजरायल और भारत के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंध और मजबूत करने का संकल्प लिया है। दोनों देश कृषि और उच्च प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेजी से सहयोग बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा इजरायल अमेरिका और रूस के साथ भारत के बड़े हथियार आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।

आईएआई के मुख्य कार्यकारी निमरोड शेफर ने कहा, " आईएआई के लिए भारत एक बउ़ा बाजार है और प्रतिस्पर्धा के मद्देनजर हम फिर से अपना स्थान पाने की कोशिश कर रहे हैं। "

Updated : 2018-10-24T20:52:39+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top