Top
Home > विदेश > भारतीय सेना ने पाकिस्तान को हराया, रूसी सैनिकों ने लगाए भारत माता की जय के नारे

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को हराया, रूसी सैनिकों ने लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को हराया, रूसी सैनिकों ने लगाए भारत माता की जय के नारे
X

नई दिल्ली। रूस भारत का पुराना और भरोसेमंद दोस्त रहा है और इसी दोस्ती की मिशाल रूस के चेबरकुल में देखने को मिली, जहां एक भारत और पाकिस्तान के बीच एक मैत्री मैच के दौरान जब भारत को जीत मिली, तो उस जीत की खुशी रूसी सैनिकों ने मनाई। दूसरी ओर भारतीय सैनिक रूस की जीत के लिए नारे लगा रहे थे।

इसका एक वीडियो मास्को में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर पोस्ट किया है। ट्वीट में लिखा गया है, खेल प्रतिस्पर्धा के दौरान भारत और रूस के सैनिकों के बीच खुशमिजाजी देखने को मिली। प्रतिस्पर्धा के दौरान दोनों पक्षों ने एक दूसरे के लिए चीयर किया।

शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) के शांति मिशन 2018 के तहत रूस के चेबरकुल में मैत्री मैच चल रहे हैं। इसमें भारत, रूस, चीन और पाकिस्तान सहित कई अन्य देश भाग ले रहे हैं। इस दौरान भारत का एक मैच पाकिस्तान के साथ था और रूस का मैच चीन के साथ था। मैच के दौरान जहां रूसी सैनिक भारत की जीत के लिए चीयर कर रहे थे, वहीं भारत के सैनिक रूस की जीत के लिए नारे लगा रहे थे।

भारत ने जब पाकिस्तान को मैच में हरा दिया तो रूसी सैनिकों को भारत माता की जय के नारे भी लगाते देखा गया। यह संयुक्त अभ्यास 29 अगस्त तक चला। एससीओ में आठ देश शामिल हैं। इस संयुक्त अभ्यास में भारत के 200 सैनिक, चीन के 700 सैनिक और रूस के 1700 सैनिक शामिल हो रहे हैं।

दलजीत दोसांझ के गाने पर झूमे भारत-पाक के सैनिक

लोकप्रिय पंजाबी गायक दलजीत दोसांझ आजकल भारत-पाक की फौजों के बीच प्रेम बढ़ाने का काम कर रहे हैं। दरअसल रूस में चल रहे सैन्य अभ्यास के दौरान भारत-पाक फौज के जवानों द्वारा किया गया भांगड़ा पूरी दुनिया का ध्यान खींच रहा है। एक सांस्कृतिक संध्या में जब दोनों देशों के सैनिक साथ मिले तो दलजीत के गानों पर देर रात तक झूमते रहे। नजारा ऐसा था कि यह कहना मुश्किल है कि यही सैनिक और सेनाएं असल हकीकत में एक-दूसरे के सामने इस कदर तनी रहती हैं कि यह उप-महाद्वीप का सबसे बड़ा तनाव बन गया है। उधर जब दोनों देश इस्लामाबाद में सिंधु जल संधि पर बातचीत कर रहे हैं ऐसे में यह वीडियो एक और संदेश दे रहा है कि दुश्मनी नहीं, दोस्ती में ही जिंदगी का असली मजा है।

Updated : 2018-08-31T20:50:17+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top