Top
Home > विदेश > सालाना सौ करोड़ डॉलर दान देते हैं भारतवंशी अमेरिकी

सालाना सौ करोड़ डॉलर दान देते हैं भारतवंशी अमेरिकी

सालाना सौ करोड़ डॉलर दान देते हैं भारतवंशी अमेरिकी
X

वाशिंगटन। प्रति व्यक्ति आमदनी के मामले में सबसे संपन्न लोगों में गिने जाने के बावजूद भारतीय मूल के अमेरिकी सालाना 100 करोड़ डॉलर (6,800 करोड़ रुपये) दान देते हैं। यह उनकी दान करने की कुल क्षमता 300 करोड़ डॉलर (लगभग 20,000 करोड़ रुपये) से कहीं कम है। जार्जटाउन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है।

अपनी तरह के इस पहले सर्वेक्षण में अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की दान करने की आदत के बारे में पड़ताल करने की कोशिश की गई है। इसमें कहा गया है कि भारतवंशी अमेरिकी आमतौर पर अपनी सालाना आमदनी का 1.5 फीसदी दान में देते हैं। इसकी तुलना में अमेरिकी अपनी आमदनी का चार फीसदी दान करते हैं।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में लगभग 41 लाख भारतीय रहते हैं और उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध तबकों में गिना जाता है। उन्हें काफी पढ़ा-लिखा और सामाजिक रूप से जागरुक भी समझा जाता है। इसके बावजूद सामाजिक कार्यों में वे सिर्फ 100 करोड़ डॉलर सालाना खर्च करते हैं। दूसरी तरफ बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन हर साल दुनियाभर में 400-500 डॉलर सामाजिक कार्यों के लिए दान कर देता है।

हालांकि, इस सर्वेक्षण से यह बात भी सामने आई है कि अमेरिकी भारतवंशी स्वयंसेवकों का काम करने में कहीं आगे हैं। एक भारतीय साल में औसतन 220 घंटे सामाजिक कार्यों में लगाता है। यह अमेरिकियों के सालाना 130 घंटे की तुलना में कहीं ज्यादा है।

Updated : 2018-07-19T16:41:37+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top