Top
Home > विदेश > इमरान खान बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, ली शपथ

इमरान खान बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, ली शपथ

इमरान खान बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, ली शपथ
X

इस्लामाबाद। पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री की शपथ ग्रहण की। इससे पहले पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान बहुमत से प्रधानमंत्री चुने गए। उनके सामने कई चुनौतियां हैं जिसका उन्हें सामना करना होगा। भारत के साथ उनका रिश्ता कैसा रहता है, इस पर विश्व समुदाय की नजर है|

राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भारत से पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने इस्लामाबाद गए हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने दोस्त का साथ देने के लिए आए हैं। पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने सिद्धू का स्वागत किया। समारोह में इमरान खान की पत्नी, बुशरा बीबी भी मौजूद रहीं। शपथ ग्रहण समारोह में वसीम अकरम, एक्‍टर जावेद शेख, पंजाब के नामित गवर्नर चौधरी सरवर, पंजाब एसेंबली के स्‍पीकर परवेज इलाही, रमीज राजा और पीटीआई नेताओं के अलावा अन्‍य लोग मौजूद रहे। ज्‍वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन जुबैर महमूद हयात और चीफ ऑफ एयर स्‍टाफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान भी प्रेसिडेंट हाउस में मौजूद रहे।

पाकिस्तान की 336 सदस्यीय एसेंबली में इमरान खान को 176 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी शहबाज को केवल 96 वोट मिले हैं। तहरीक ए इसांफ पार्टी की स्थापना 1996 में हुई थी। पाकिस्तान में संसद में अपने पहले संबोधन में इमरान ने पाकिस्तान को लूटने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि हम वह बदलाव लाएंगे जिसके लिए मुल्क लंबे समय से कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैं ऐसी चुनाव प्रणली लाऊंगा, जिसमें कोई भी खामियां न निकाल सके।

शपथ लेने के दौरान इमरान खान थोड़ी देर के लिए अटक गए| वह कुरान की कुछ आयतें दोहरा रहे थे| इस दौरान खातिम-उन-नबीं का उच्चारण गलत कर दिया। इसका एहसास होने के बाद उन्होंने अपनी गलती को तुरंत सुधारा।

इमरान खान का जन्म 5 अक्टूबर 1952 को लाहौर में हुआ। उन्होंने पढ़ाई एचिसन कॉलेज से की। लंदन के ऑक्सफोर्ड कॉलेज से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की। साल 1992 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान थे जब पाकिस्तान को वर्ल्ड कप मिला था। वह 82 से लगातार दस साल पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान रहे।

Updated : 2018-08-18T18:47:00+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top