Top
Home > विदेश > ट्रंप के खिलाफ सीनेट में चलेगा महाभियोग

ट्रंप के खिलाफ सीनेट में चलेगा महाभियोग

ट्रंप के खिलाफ सीनेट में चलेगा महाभियोग
X

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के विरुद्ध प्रतिनिधि सभा में पारित महाभियोग प्रस्ताव को बुधवार को सीनेट में विचार करने के लिए भेज दिया गया। इस सम्बन्ध में महाभियोग प्रस्ताव को सीनेट में भेजे जाने के विषय में बुधवार को यहां प्रतिनिधि सभा में विचार विमर्श हुआ। डेमोक्रेट बहुल प्रतिनिधि सभा ने यह प्रस्ताव 228-193 से पारित किया है।

सदन की सभापति नैंसी पेलोसी ने महाभियोग प्रस्ताव की दो प्रतियों पर हस्ताक्षर किए। इस सदन ने पिछले महीने ट्रम्प के विरुद्ध महाभियोग प्रस्ताव पारित किया था। सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत हैं, जहां इस प्रस्ताव को पारित किए जाने के लिए दो तिहाई मत की ज़रूरत है, जो नामुमकिन है। सीनेट में बहुमत दल रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मेक्नोल ने कहा है कि यह प्रस्ताव गुरुवार को सदन के पटल पर रखा जाएगा, जबकि इस पर विचार मंगलवार को होगा।

राष्ट्र्पति डोनाल्ड ट्रम्प पर सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस के कार्यों में बाधा पहुँचाने के आरोप हैं। ट्रम्प ने इन दोनों आरोपों को सिरे से नकार दिया है। अमेरिकी इतिहास में यह तीसरा मौक़ा है, जब सीनेट में राष्ट्रपति महाभियोग पर चर्चा होगी। एक सौ सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के 53 सदस्य हैं। महाभियोग प्रस्ताव पारित कराने के लिए डेमोक्रेट को दो तिहाई बहुमत की ज़रूरत होगी, जो नामुमकिन प्रतीत होता है। देखना यह है कि इस महाभियोग की चर्चा का राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी कितना लाभ उठा पाने में सफल होगी।

Updated : 16 Jan 2020 6:35 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top