Home > विदेश > कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे ने लिया एक बड़ा फैसला

कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे ने लिया एक बड़ा फैसला

कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे ने लिया एक बड़ा फैसला
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। जासूसी के आरोपों में पडोसी देश पाक की जेल में लंबे समय से कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को सुरक्षित वापस भारत लाने की इच्छा रखने वाले करोड़ों भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है। इस मामले में आईसीजे ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अगले वर्ष 18 से 21 फरवरी 2019 तक कुलभूषण जाधव से जुडी सभी सुनवाइयों को सार्वजनिक तौर पर किये जाने का आदेश दे दिया है।

हम आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की प्रधान न्याय इकाई ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। और संयुक्त राष्ट्र की इस इकाई की और से कहा गया है कि पाक की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले की 18 से 21 फरवरी 2019 तक होने वाली सभी सुनवाइयों की सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसका मतलब यह हुआ कि अब देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में जो भी कुलभूषण जाधव की सुनवाई को सुनना चाहेगा। वो इसे सीधे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर सीधा देख सकेगा।

ज्ञातव्य है कि कुलभूषण जाधव को पाक के सुरक्षाबलों ने जासूसी का आरोप लगते हुए मार्च 2016 में बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया था। उसका आरोप था कि जाधव ईरान के रास्ते पाकिस्तान में घुसने की कोशिश कर रहे थे। इसके बाद पाकिस्तान की एक मिलिटरी अदालत ने अप्रैल 2017 में कुलभूषण को मौत की सजा सुनाई थी। लेकिन उसी साल मई में भारत ने पाकिस्तान के इस फैसले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अपील दायर कर दी थी। आईसीजे ने इस मामले में सुनवाई करते हुए 18 मई को पाकिस्तान को स्पष्ट शब्दों में यह निर्देश दिया था। कि जब तक मामले की सुनवाई पूरी नहीं हो जाती, कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा नहीं दी जाए। तब से यह मामला अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में चल रहा है।

Updated : 5 Oct 2018 10:28 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top