Top
Home > विदेश > सुलझ चुका है डोकलाम का मुद्दा : सुषमा

सुलझ चुका है डोकलाम का मुद्दा : सुषमा

सुलझ चुका है डोकलाम का मुद्दा : सुषमा
X

नई दिल्ली। सरकार ने आज कहा है कि डोकलाम मामले को कूटनीति के माध्यम से सुलझा लिया गया है और अब उस इलाके में यथास्थिति बरकरार है।

लोकसभा में बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच जो बैठक हुई उसका कोई विशेष एजेंडा नहीं था| ऐसे में दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत में डोकलाम का मुद्दा शामिल नहीं था। उन्होंने कहा कि वुहान में हुई बैठक की तैयारी के लिए वह स्वयं चीन गई थीं।

स्वराज ने बताया कि वुहान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई बैठक का मुख्य रूप से जो ध्येय था उसमें दोनों नेताओं के बीच सहजता बढ़ाना, आपसी समझ बढ़ाना और परस्पर विश्वास बढ़ाना शामिल है। उन्होंने कहा कि यह बैठक इन तीनों उद्देश्यों को पूरा करने में सफल रही।

विदेश मंत्री ने कहा कि वुहान की बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर बैठक और दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर बैठक के दौरान अलग मुलाकात हुई। उन्होंने बताया कि ब्रिक्स शिखर बैठक से इतर हुई दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान इस बात पर सहमति बनी कि दोनों देश की सेना को कहा जाएगा कि किसी विवाद की स्थिति में वे अपने स्तर से मामले को सुलझा लें। इस सहमति के बाद अब चीन के रक्षामंत्री भारत आ रहे हैं और इस साल के आखिर में चीन के विदेश मंत्री भी भारत के दौरे पर आएंगे।

सुषमा के जवाब के दौरान तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने सदन में मौजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के संबंध में सदन में बयान देने की मांग की। इस पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह प्रश्नकाल हैं और विदेश मंत्री जवाब दे रही हैं।

Updated : 2018-08-01T20:17:40+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top