Top
Home > विदेश > कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल रहा : WHO महानिदेशक

कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल रहा : WHO महानिदेशक

-पाकिस्तान में कोरोना वायरस से दो की मृत्यु

कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल रहा : WHO महानिदेशक
X

लॉस एंजेलिस। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ॰ टेडरोस घेबरेएसस ने कहा है कि कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल रहा है, यह एक वैश्विक रूप लेता जा रहा है। अभी तक यह पाकिस्तान सहित 47 देशों में फैल चुका है। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,800 से ऊपर पहुंच चुकी है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या अस्सी हज़ार तक पहुंच चुकी है। चीन में गुरुवार को 433 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 29 की मृत्यु हुई है। दक्षिण कोरिया में 1,261 लोग संक्रमित है, जबकि 12 की मृत्यु हो चुकी है। फ़्रांस में दो की जानें जा चुकी हैं जबकि 38 संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है। पाकिस्तान में भी दो लोग कोरोना वायरस से मर चुके हैं।ब्राज़ील में इटली से आए एक व्यक्ति को संक्रमण का शिकार पाया गया है।

टेडरोस ने विभिन देशों की सरकारों से कहा है कि वे इस वायरस पर अंकुश लगाएं। चीन के बाहर देशों में इटली में कोरोना वायरस से 17 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि संक्रमित लोग 650 बताए जा रहे हैं। ईरान में उसके उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हैराची सहित 26 लोगों की कोरोना वायरस से मृत्यु हो चुकी है। ईरान के संक्रमित लोगों में क्वाम की सांसद सुश्री एबटेकर की स्थिति दयनीय बताई जाती है। ईरान में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 245 हो चुकी है।ईरान के सभी पड़ौसी देशों इराक़, कुवैत, बहरीन, लेबनान, पाकिस्तान, और एस्टोनिया ने अपने अपने बार्डर सील कर दिए हैं। इटली में सरकार की ओर से बार बार कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। वे अफ़वाहों पर ध्यान न दें।

सऊदी अरब ने चीन से आने जाने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है, तो मक्का मदीना की यात्रा करने वालों पर पाबंदी लगा दी गई है। हज यात्रा जुलाई से शुरू हो रही है। ईरान ने जुम्मे की नमाज़ पर रोक लगा दी है। कोरिया और जापान में सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गयी है। यूरोप में एस्टोनिया, फ़्रांस, डेनमार्क, नार्वे, रोमानिया में पहली बार नए संक्रमित मामले प्रकाश में आए हैं, तो आस्ट्रिया, क्रोएशिया, जर्मनी, ग्रीस, नार्थ मकेडोनिया, स्पेन, स्वीडन और ब्रिटेन में मामलों का पता चला है।

Updated : 2020-02-28T15:14:10+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top