Top
Home > विदेश > कारोबारी जंग में चीनी अरबपतियों की संपत्ति घटी, 86 अरब डॉलर का नुकसान

कारोबारी जंग में चीनी अरबपतियों की संपत्ति घटी, 86 अरब डॉलर का नुकसान

कारोबारी जंग में चीनी अरबपतियों की संपत्ति घटी, 86 अरब डॉलर का नुकसान
X

बीजिंग/स्वदेश वेब डेस्क। चीन और अमेरिका के बीच चल रहे कारोबारी जंग का सबसे अधिक असर यहां के अरबपतियों पर पड़ रहा है। करीब पांच सौ चीनी धनकुबेरों की संपत्ति में कमी आई है।

इस जंग से चीन की सबसे अमीर महिला झू कुनफेई के लिए बुरे दिन आ गए हैं। नतीजा है कि उनकी संपत्ति में काफी कमी आई है। जब से दोनों देशों के बीच कारोबारी तकरार बढ़ी है, तब से उनकी संपत्ति में 66 प्रतिशत यानी साढ़े छह अरब डॉलर (करीब पांच हजार करोड़ रुपये) की कमी हो चुकी है। उनकी कंपनी लेंस टेक्‍नॉलॉजी एप्पल और टेस्‍ला के लिए टचस्‍क्रीन बनाती है। लेंस टेक्‍नॉलॉजी के शेयर में भी इस साल 62 फीसदी की कमी आई है।

अमेरिका-चीन के बीच चल रहे व्यापारिक युद्ध से कई चीनी अरबपतियों को नुकसान हुआ है। अलीबाबा ग्रुप के संस्‍थापक जैक मा और टेनशेट हॉल्डिंग्‍स के सीईओ मा हुतेंग भी इससे अछूते नहीं हैं। दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों में शामिल चीनी कारोबारियों को इस साल अभी तक कुल 86 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

ऑक्‍सफॉर्ड इकॉनॉमिक्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी व्‍यापार नीति में बदलाव का सबसे बुरा असर चीन पर ही हुआ है। इस बीच चीन के विशेषज्ञों ने बताया कि अमेरिका के फैसलों से चीन में राष्‍ट्रवाद की भावना बढ़ सकती है और एपल जैसी कंपनियों के उत्‍पादों का बहिष्कार हो सकता है।

Updated : 2018-10-23T18:21:50+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top