Home > विदेश > जिनपिंग ने ताइवान को लेकर बाइडन को दी चेतावनी, कहा - अमेरिका आग से ना खेले, होगा नुकसान

जिनपिंग ने ताइवान को लेकर बाइडन को दी चेतावनी, कहा - अमेरिका आग से ना खेले, होगा नुकसान

जिनपिंग ने ताइवान को लेकर बाइडन को दी चेतावनी, कहा - अमेरिका आग से ना खेले, होगा नुकसान
X

बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ 2 घंटे 17 मिनट तक फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच ताइवान तनाव को लेकर वार्ता हुई। दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच यह पांचवी बार बातचीत हुई। वार्ता के बाद ताइवान मुद्दे पर जिनपिंग ने कहा कि जो आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाते हैं। उम्मीद है कि अमेरिका इस पर स्पष्ट नजर रखेगा। अमेरिका को एक-चीन सिद्धांत का सम्मान करना चाहिए और इसे अपने बयान और कार्य दोनों में लागू करना चाहिए।

व्हाइट हाउस के अनुसार दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत अमेरिकी समय के अनुसार सुबह 8:33 बजे शुरू हुई ये वार्ता सुबह 10:50 बजे खत्म हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने भविष्य पर चर्चा की। हालांकि अमेरिका और चीन के संबंध पहले से ही तनावपूर्ण बने हुए हैं। बाइडेन और शी ने आखिरी बार रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के कुछ समय बाद मार्च में बातचीत की थी।

उकसावे की कार्रवाई -

दोनों देशों के बीच अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा को लेकर भी तनाव चरम पर है। ताइवान को चीन अपना हिस्सा मानता है। चीन ने कहा कि वह इस यात्रा को उकसावे की कार्रवाई के तौर पर देखेगा। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा था कि यह अहम है कि बाइडन और शी के बीच नियमित वार्ता होनी चाहिए। किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन सुनिश्चित करना चाहते हैं कि शी जिनपिंग के साथ संवाद के रास्ते खुले रहें क्योंकि वे इसकी जरूरत महसूस करते हैं।

बाइडेन और शी चिनपिंग की वार्ता के बाद चीन ने बयान जारी कर ताइवान मसले पर अमेरिका को खरी खोटी कही। चीन ने कहा कि 28 जुलाई की शाम को राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुरोध पर फोन पर बात की। दोनों राष्ट्रपतियों के बीच चीन-अमेरिका संबंधों और हित के मुद्दों पर स्पष्ट संवाद का आदान-प्रदान हुआ। राष्ट्रपति शी ने कहा कि आज दुनिया में अशांति और परिवर्तन के रुझान विकसित हो रहे हैं, और विकास और सुरक्षा में बड़ी कमी आ रही है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय और दुनिया भर के लोग उम्मीद करते हैं कि चीन और अमेरिका विश्व शांति और सुरक्षा को बनाए रखने और वैश्विक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। यह दो प्रमुख देशों के रूप में चीन और अमेरिका की जिम्मेदारी है।

जिनपिंग बोले- एक चीन नीति हमारे संबंधों का आधार

बातचीत के दौरान शी जिनपिंग ने ताइवान के सवाल पर चीन की सैद्धांतिक स्थिति के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि ताइवान के प्रश्न के ऐतिहासिक पहलू स्पष्ट हैं। एक चीन का सिद्धांत चीन-अमेरिका संबंधों के लिए राजनीतिक आधार है। चीन ताइवान की स्वतंत्रता की ओर ले जाने वाले अलगाववादी कदमों और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है। चीन किसी भी रूप में ताइवान की स्वतंत्रता को मजबूती देने वाली ताकतों का विरोध करता है। ताइवान के सवाल पर चीनी सरकार और लोगों की स्थिति स्पष्ट है।

चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की दृढ़ता से रक्षा करना 1.4 बिलियन से अधिक चीनी लोगों की दृढ़ इच्छा है। जनता की राय को टाला नहीं जा सकता। जिनपिंग ने कहा कि जो आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाते हैं। उम्मीद है कि अमेरिका इस पर स्पष्ट नजर रखेगा। अमेरिका को एक-चीन सिद्धांत का सम्मान करना चाहिए और इसे अपने बयान और कार्य दोनों में लागू करना चाहिए।चीन ने दावा किया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका की एक-चीन नीति नहीं बदली है और न ही बदलेगी। अमेरिका ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करता है।

Updated : 29 July 2022 8:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top