Top
Home > विदेश > अटल जी को श्रद्धांजलि देने चीन में भारतीय दूतावास पहुंचे चीन के विदेश उप-मंत्री

अटल जी को श्रद्धांजलि देने चीन में भारतीय दूतावास पहुंचे चीन के विदेश उप-मंत्री

अटल जी को श्रद्धांजलि देने चीन में भारतीय दूतावास पहुंचे चीन के विदेश उप-मंत्री
X

नई दिल्ली/बीजिंग। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उन्हें चीन ने श्रद्धांजलि दी। चीन की सरकार की ओर से वहां के विदेश उप-मंत्री कांग जुआन्यौ ने वाजपेयी के निधऩ पर शोक संदेश लिखा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि चीन के विदेश उप मंत्री कांग जुआन्यौ भारतीय दूतावास आए और चीन की सरकार की ओर से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही दूतावास में रखी शोक पुस्तिका में चीन सरकार की ओर से शोक संदेश लिखा।र्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने का सिलसिला पूरी दुनिया में जारी है। दुनिया भर में फैले भारतीय दूतावासों, उच्चायोगों में उन देशों के गण्यमान्य लोग और वहां रह रहे भारतीय अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने अपने सभी दूतावासों, उच्चायोगों में शोक संदेश पुस्तिका रखी हैं, जिस पर लोग पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए अपने शोक संदेश लिख सकें।

अफ्रीकी देश तंजानिया के विदेश मंत्री डॉ ऑगस्टिन महिगा ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। डॉ ऑगस्टिन तंजानिया स्थित भारतीय दूतावास आए और उन्होंने उच्चायोग में शोक पुस्तिका में अपना शोक संदेश लिखा। उसी तरह पडो़सी देश म्यांमार के यांगून क्षेत्र के मुख्यमंत्री यू फियो मिन थेन भी यंगून स्थित भारतीय दूतावास आए और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला भी अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास आए और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर दूतावास में शोक संदेश पुस्तिका में अपना शोक संदेश लिखा। इसी तरह नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओनीयामा ने पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक व्यक्त किया। अपने शोक संदेश में उन्होंने लिखा कि अटल बिहारी वाजपेयी वो राजनेता थे, जिन्होंने भारत की पूरी ईमानदारी से सेवा की और अपने सक्षम नेतृत्व में भारत और नाइजीरिया के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत किया।

इसके अलावा नई दिल्ली स्थित सभी देशों के राजदूत उनके अंतिम संस्कार में मौजूद रहे। इतना ही नहीं यूएस, यूके, बेल्जियम, स्वीडन, मॉरीशस सहित तमाम देशों ने अपने भारतीय दूतावासों पर अपने राष्ट्रीय ध्वज आधे झुका दिए थे।

Updated : 2018-08-23T02:29:05+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top