Top
Home > विदेश > चीन ने संकट की घड़ी में पाकिस्तान की मदद करने का किया ऐलान

चीन ने संकट की घड़ी में पाकिस्तान की मदद करने का किया ऐलान

चीन ने संकट की घड़ी में पाकिस्तान की मदद करने का किया ऐलान
X

बीजिंग। पुलवामा हमले के बाद अलग - थलग पड़े पाकिस्तान को चीन ने अपने हित में समर्थन करने की घोषणा कर दी है। ड्रैगन ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को साफ कर दिया है कि वह संकट के समय पूरी तरह अपने इस मित्र की सहायता करेगा।

चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन के दौरे के दौरान पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यहां अपने चीनी समकक्ष के साथ मुलाकात के दौरान पुलवामा हमले पर चर्चा की। इसके बाद पाकिस्तान का बचाव करते हुए चीन ने पूरी दुनिया को साफ कह दिया कि वे पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान पर निशाना नहीं साधें।

चीन ने कहा कि वह पाकिस्तान के साथ खड़ा रहेगा और पूरी मजबूती से उसकी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का समर्थन करेगा। दोनों विदेश मंत्री बीजिंग में चीन-पाकिस्तान रणनीतिक संवाद के तहत मिले।

विदित हो कि दोनों नेताओं की यह मुलाकात चीन द्वारा जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव को चौथी बार रोकने के एक सप्ताह बाद हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कुरैशी ने वांग से कहा कि पुलवामा हमले के बाद कश्मीरियों के मानवाधिकारों का उल्लंघन बढ़ गया है। पाकिस्तान पहले भी और अब भी भारत से संबंध बेहतर करना चाहता है और संवाद के लिए तैयार है।

इस पर वांग ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया में या क्षेत्र में चीजें किस तरह बदलती हैं। चीन पूरी मजबूती से पाकिस्तान की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता, आजादी व सम्मान के साथ खड़ा रहेगा। एक शांतिपूर्ण और स्थायित्वपूर्ण दक्षिण एशिया, इलाके के सभी देशों के हित में है।

चीन ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने तनाव को कम करने के लिए अच्छे प्रयास किए हैं जो सराहनीय है।

चीन ने यह भी कहा कि ' हम पाकिस्तान और भारत से संयम बरतने और मुद्दों का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से करने का आह्वान करते हैं ।'

Updated : 20 March 2019 10:17 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top