Top
Home > विदेश > भारत सरकार की कार्यशैली से अब मिटने लगी है गरीबी : पीएम मोदी

भारत सरकार की कार्यशैली से अब मिटने लगी है गरीबी : पीएम मोदी

भारत सरकार की कार्यशैली से अब मिटने लगी है गरीबी : पीएम मोदी

भूटान। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि हमारे देश की शक्ति युवा और आध्यात्मिकता है। मैं आज भूटान के भविष्य के साथ हूं। भूटान के लोगाें की सादगी से मैं काफी अभिभूत हूं। आज मैं भूटान के सबसे प्रतिभावान युवाओं से मिल रहा हूं, आप में से भूटान के भविष्य के नेता, इनोवेटर, बिनसमैन, खिलाड़ी, आर्टिस्ट और साइंटिस्ट निकलेंगे। पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने एक फेसबुक पोस्ट लिखा, जिसने मेरे दिल को छू लिया, उस पोस्ट में उन्होंने एग्जाम वॉरियर्स के बारे में लिखा, यह किताब मैंने लिखा है कि तनाव के बिना परीक्षा का सामना कैसे करें, हर व्यक्ति स्कूल कॉलेज की परीक्षा और जीवन के क्लास रूम में इसका सामना करता है। यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने आज भूटान के दो दिवसीय दौरे के दौरान रॉयल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करते हुए कही।

मोदी ने कहा कि हम सिर्फ भौगोलिक रूप से नहीं जुड़े हैं, बल्कि सांस्कृति रूप से गहराई से जुड़े हुए हैं। भूटान आने वाला कोई भी व्यक्ति अपनी प्राकृतिक सुंदरता से उतना ही प्रभावित होता है जितना कि उसके लोगों की गर्मजोशी और सादगी से।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत वह भूमि है जहां राजकुमार सिद्धार्थ गौतम बुध बने और जहां से बौध धर्म का प्रकाश दुनिया में फैला, भूटा में बौद्ध संतों और बौद्ध भिक्षुओं की पीढ़ियों ने इस मसाल को भूटान में और अधिक प्रकाशित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत में आज कई क्षेत्रों में ऐतिहासिक बदलाव हो रहे हैं, भारत अभूतवर्ग गति से गरीबी मिटा रहा है, इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण की गति दोगुनी हो गई है।

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना चल रही है, जिसमें 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज मिल रहा है। भारत सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक है, भारत में इनोवेशन का अच्छा समय है।

Updated : 2019-08-18T15:40:44+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top