Top
Home > विदेश > ऑस्ट्रेलिया का भारतीय बच्चे को लगातार तीसरी बार वीजा देने से इनकार

ऑस्ट्रेलिया का भारतीय बच्चे को लगातार तीसरी बार वीजा देने से इनकार

ऑस्ट्रेलिया का भारतीय बच्चे को लगातार तीसरी बार वीजा देने से इनकार
X

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया ने एक भारतीय बच्चे को वीजा देने से लगातार तीसरी बार सिर्फ इसलिए इनकार किया जा रहा है, क्योंकि गृह विभाग को लगता है कि बच्चे के पास स्वदेश लौटने के लिए नौकरी या धन नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने बताया कि हरमनप्रीत सिंह के आगंतुक वीजा के लिए आवेदन किया गया था, ताकि वह अपनी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान मेलबर्न में रह रहे अपने पिता और सौतेली मां से मिल सके।

बच्चे के पिता हरिंदर सिंह ने बताया, मुझे मेरे बेटे से मिले तीन साल हो गए हैं। हमने तीन बार उसके वीजा के लिए आवेदन किया और उन्होंने (ऑस्ट्रेलियाई प्रशासन) हर बार समान कारण बताते हुए उसका वीजा आवेदन रद्द कर दिया। हरिंदर सिंह की पत्नी की भारत में 2012 में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इसके बाद उन्होंने दोबारा शादी कर ली और 2015 में ऑस्ट्रेलिया जाकर बस गए। उनके साथ उनका बेटा भी आया था, लेकिन अपनी पढ़ाई के कारण उसी वर्ष भारत लौट गया। हरिंदर सिंह और उनकी पत्नी पर फिलहाल देश से बाहर जाने पर प्रतिबंध है।

फिलहाल भारत में अपनी दादी के साथ रह रहे हरमनप्रीत सिंह ने सबसे पहले 2017 में विजिटर वीजा के लिए आवेदन किया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन और सीमा सुरक्षा विभाग ने यह मानने से इनकार कर दिया कि वह ऑस्ट्रेलिया अस्थाई तौर पर रहने के लिए जा रहा था, और उन्होंने उसका वीजा रद्द कर दिया। हरमनप्रीत सिंह ने इस साल तीन मई को फिर आवेदन किया और वह भी रद्द कर दिया गया। इसके बाद उसके पिता ने ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन को पत्र लिखा। उन्हें सलाह दी गई कि इस बार आवेदन में वह अपने बेटे के भारत वापस भेजने के कारणों का जितना संभव हो सके, उतना ज्यादा उल्लेख करें।


Updated : 2018-07-21T16:47:45+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top