Home > विदेश > काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमला, दो की मौत, भारत ने जताई चिंता

काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमला, दो की मौत, भारत ने जताई चिंता

काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमला, दो की मौत, भारत ने जताई चिंता
X

काबुल।अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले में दो लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। कई लोग गुरुद्वारे के भीतर फंसे हुए हैं। कुछ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। परिसर के अंदर और बाहर हुए ताबड़तोड़ विस्फोटों के बाद इलाके में दहशत का वातावरण बन गया है। हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक काबुल के कार्ते परवान गुरुद्वारा साहिब पर शनिवार सुबह हथियारबंद बंदूकधारियों ने हमला कर दिया। इन लोगों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की, जिसमें साठ वर्षीय सिख श्रद्धालु सविंदर सिंह की मौके पर ही मौत हो गयी। एक अन्य व्यक्ति की भी मौत हो गयी है। फायरिंग में जख्मी दो लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया। फायरिंग के बाद डर के मारे लोग जान बचाने के लिए छिपने लगे तो गुरुद्वारे के भीतर-बाहर चार धमाके कर दहशत फैलाई गयी। धमाकों से गुरुद्वारे में आग लग गयी और कई वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

भारत ने जाहिर की चिंता -

आतंकी हमले के शिकार गुरुद्वारे के अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने बताया कि घटना में कम से कम 25 लोग हताहत हुए हैं। दर्जनों लोग जान बचाने के लिए गुरुद्वारा परिसर के आसपास छिपे हुए हैं। विस्फोटों के कारण गुरुद्वारा से सटी कुछ दुकानों में भी आग लग गयी है। काबुल में गुरुद्वारे पर हमले की यह पहली घटना नहीं है। पिछले साल अक्टूबर में भी अज्ञात बंदूकधारियों ने गुरुद्वारे पर हमला कर तोड़फोड़ की थी। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने काबुल में पवित्र गुरुद्वारे पर हमले को लेकर चिंता जाहिर की है। साथ ही स्थिति पर बारीकी से निगरानी करने की बात भी कही गयी है। भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि भारत पूरे घटनाक्रम को लेकर चिंतित है।

Updated : 18 July 2022 6:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top