Top
Home > विदेश > फेसबुक डेटा लीक मामले में एक और कम्पनी संशय के घेरे में

फेसबुक डेटा लीक मामले में एक और कम्पनी संशय के घेरे में

फेसबुक डेटा लीक मामले में एक और कम्पनी संशय के घेरे में
X

लॉस एंजिल्स। फेसबुक ने बोस्टन स्थित कैम्ब्रिज एनलिटिका की तरह क्रिमसन हेक्सागन से भी किनारा करने की घोषणा की है। फेसबुक ने कहा है कि वह इस बात का पता लगाने में जुटी है कि क्रिमसन हेक्सागन उनके डेटा का कहीं दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है।

दरअसल क्रिमसन हेक्सागन का फेडरल सरकार के साथ अनुबंध है, इसलिए फेसबुक इस बात का भी पता लगा रही है कि क्रिमसन हेक्सागन के रूस की किसी ग़ैरसरकारी संस्था से संबंध तो नहीं है।फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबरग यह बार-बार कहते आ रहे हैं कि वह डेटा के खुफिया इस्तेमाल की अनुमति नहीं दे सकते हैं।

क्रिमसन हेक्सागन ने कहा है कि उसके पास एक खरब डेटा है। वह फेसबुक अथवा ट्विटर से उन्हीं डेटा को उठाती है,जो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होते हैं। इसके साथ ही यह भी दावा किया गया है कि इनका दुरुपयोग किसी भी स्तर पर नहीं किया गया है। उधर, फेसबुक का यह दायित्व है कि वह डेटा का संरक्षण करे। फेसबुक ने शनिवार को एक बयान में कहा है कि वह पार्टियों को व्यावसायिक विश्लेषण के लिए डेटा की छूट देती है, जो सरकारी नियमों के अंतर्गत जरूरी है।

इस बीच क्रिमसन हेक्सागन के तकनीकी अधिकारी की ओर से कहा गया है कि वह फेसबुक अधिकारियों के सम्पर्क में हैंं। विदित हो कि क्रिमसन का गठन साल 2007 में हुआ था। इसके पश्चात उसके फेडरल सरकार के विभिन्न विभागों से अनुबंध भी रहे है, जिनमें होमलैंड सिक्यूरिटी और सीक्रेट सर्विस आदि शामिल हैं।

Updated : 2018-07-22T19:23:50+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top