Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > वजन कम करने में मदद करते हैं ये बीज और भी हैं फायदे

वजन कम करने में मदद करते हैं ये बीज और भी हैं फायदे

वजन कम करने में मदद करते हैं ये बीज और भी हैं फायदे
X

हैरानी होगी कि थोड़े से चिया के बीज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहीं नहीं हेल्थ के लिए ये कई तरह से फायदेमंद हैं। चिया के बीजों में फाइबर, ओमैगा-3 फैटी एसिड तो होता ही है साथ में इनमें अल्फा लिनोलेइक एसिड भी होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन बीजों का सूखे स्वरुप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चिया के बीजों को हमेशा थोड़ी देर भिगाकर कर ही सेवन करना चाहिए। इसके अलावा अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से एलर्जी हो सकती है। यहां पढ़ें इसके फायदे:

वजन कम करते है ये बीज: चिया बीज में पानी की बड़ी मात्रा को अवशोषित करने की क्षमता होती है। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है। इसलिए वजन कम करने में यह बहुत ही फायदेमंद हैं।

बेंग्लुरू में काम कर रही एक डायटिशियन प्रियंका सिंह का कहना है कि चिया के बीजों में फास्फोरस और मैग्नीशियम भी होता है। एक चम्मच चिया के बीजों में 122 मिलिग्राम फास्फोरस और 47 मिलिग्राम मैग्नीशियम होता है। ये दोनों तत्व आपकी हड्डियों के बहुत ही जरूरी हैं। यही नहीं चिया के बीजों में भरपूर प्रोटीन होता है जिसकी वजह से शाकाहारी लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है। इनमें अधिक मात्रा में ओमैगा-3 फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेइक एसिड होने के कारण ये दिल की बीमारियों से भी रक्षा करते हैं। इसके अलावा डायबिटिक लोगों के लिए खासे फायदेमंद हैं। दरअसल इनमें फाइबर और लिइनोलेइक एसिड होने के कारण ये डायबिटीज में भी लाभकारी हैं। फाइबर की उच्च मात्रा होने की वजह से इन बीजों का इस्तेमाल करते समय कुछ लोगों को पेट संबंधित समस्या हो सकती है।

Updated : 15 Jun 2018 2:51 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top