Top
Home > मनोरंजन > दादा साहेब फालके को ममता ने दी श्रद्धांजलि

दादा साहेब फालके को ममता ने दी श्रद्धांजलि

दादा साहेब फालके को ममता ने दी श्रद्धांजलि
X

कोलकाता। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के पितामह कहे जाने वाले दादा साहेब फालके को पुण्यतिथि के मौके पर याद कर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने श्रद्धांजलि दी है। शनिवार सुबह सीएम ने इस बारे में ट्वीट किया है। ममता ने लिखा कि इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के पितामह दादा साहेब फालके की आज पुण्यतिथि है। इस मौके पर मैं उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दे रही हूं।



धुंडिराज गोविन्द फालके उपाख्य दादासाहब फालके का जन्म 30 अप्रैल 1870 को नासिक में हुआ था। वह महापुरुष हैं जिन्हें भारतीय फिल्म उद्योग का 'पितामह' कहा जाता है।

दादा साहब फालके, सर जे. जे. स्कूल ऑफ आर्ट से प्रशिक्षित सृजनशील कलाकार थे। वह मंच के अनुभवी अभिनेता थे, शौकिया जादूगर थे। कला भवन बड़ौदा से फोटोग्राफी का एक पाठ्यक्रम भी किया था। उन्होंने फोटो केमिकल प्रिंटिंग की प्रक्रिया में भी प्रयोग किये थे। प्रिंटिंग के जिस कारोबार में वह लगे हुए थे, 1910 में उनके एक साझेदार ने उससे अपना आर्थिक सहयोग वापस ले लिया। उस समय इनकी उम्र 40 वर्ष की थी कारोबार में हुई हानि से उनका स्वभाव चिड़िचड़ा हो गया था। उनके पास सभी तरह का हुनर था। वह नए-नए प्रयोग करते थे। अतः प्रशिक्षण का लाभ उठाकर और अपनी स्वभावगत प्रकृति के चलते प्रथम भारतीय चलचित्र बनाने का असंभव कार्य करनेवाले वह पहले व्यक्ति बने। फालके के फिल्मनिर्मिती के प्रयास तथा पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र के निर्माण पर मराठी में एक फिचर फिल्म 'हरिश्चंद्राची फॅक्टरी' 2009 में बनी, जिसे देश विदेश में सराहा गया। 16 फरवरी 1944 को मुंबई में 73 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था।

Updated : 16 Feb 2019 4:50 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top