Home > मनोरंजन > B'Day Special : जया भादुरी बच्चन को इस फिल्म से मिली बड़ी पहचान

B'Day Special : जया भादुरी बच्चन को इस फिल्म से मिली बड़ी पहचान

BDay Special : जया भादुरी बच्चन को इस फिल्म से मिली बड़ी पहचान
X

मुंबई। जया बच्चन हिन्दी फिल्मों की एक शुमार अभिनेत्री हैं। वह वर्तमान में 2004 से चार कार्यकालों से समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में संसद सदस्य हैं। 1992 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

हम आपको बता दें कि बॉलीवुड में जया भादुड़ी उन चंद अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है जिन्होंने महज शो-पीस के तौर पर अभिनेत्रियों को इस्तेमाल किये जाने जाने की विचार धारा को बदल कर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सशक्त पहचान बनायी है। जया भादुड़ी की अभिनीत फिल्मों पर यदि एक नजर डालें तो पायेगें कि वह जो कुछ भी करती है वह उनके द्वारा निभायी गयी भूमिका का जरूरी हिस्सा लगता है और उसमें वह कभी भी गलत नहीं होती है। उनके अभिनय की विशेषता रही है कि वह किसी भी तरह की भूमिका के लिये उपयुक्त रहती है। फिल्म 'कोशिश' में 'गूंगे' की भूमिका हो या फिर 'शोले', 'कोरा कागज' में संजीदा किरदार या फिर 'मिली' और 'अनामिका', 'परिचय' जैसी फिल्मों में चुलबुला किरदार। हर भूमिका को उन्होंने इतनी खूबसूरती से निभाया, जैसे वह उन्हीं के लिए बनी हो।

जया भादुड़ी का जन्म 9 अप्रैल 1948 को बंगाली परिवार में हुआ था। उनके पिता तरुण भादुड़ी पत्रकार थे। जया भादुड़ी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा संत जोसेफ कानवेंट से पूरी की। इसके बाद उन्होंने पुणा फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला ले लिया। सत्तर के दशक में अभिनेत्री बनने का सपना लेकर जया भादुड़ी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। उन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत 15 वर्ष की उम्र में महान निमार्ता-निदेर्शक सत्यजीत रे की बंग्ला फिल्म 'महानगर' से की। इसके बाद उन्होंने एक बंग्ला कामेडी फिल्म 'धन्नी मेये' में भी काम किया जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

जया भादुड़ी को प्रारंभिक सफलता दिलाने में निमार्ता-निदेर्शक ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्मों का बड़ा योगदान रहा। उन्हें पहला बड़ा ब्रेक उनकी ही फिल्म 'गुड्डी'1971 से मिला। इस फिल्म में जया भादुड़ी ने एक ऐसी लड़की की भूमिका निभाई जो फिल्में देखने की काफी शौकीन है और अभिनेता धमेन्द्र से प्यार करती है। अपने इस किरदार को जया भादुड़ी ने इतने चुलबुले तरीके से निभाया कि दर्शक उस भूमिका को आज भी भूल नहीं पाये हैं।

वर्ष 1972 में जया भादुड़ी को ऋषिकेश मुखर्जी की ही फिल्म 'कोशिश' में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी। इस फिल्म की सफलता के बाद वह शोहरत की बुंलदियों परजा पहुंचीं। वह इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी नामांकित भी की गयी। फिल्म 'कोशिश' में जया भादुड़ी ने गूंगे की भूमिका निभायी जो किसी भी अभिनेत्री के लिये बहुत बड़ी चुनौती थी। बगैर संवाद बोले सिर्फ आंखों और चेहरे के भाव से दर्शकों को सब कुछ बता देना जया भादुड़ी की अभिनय प्रतिभा का ऐसा उदाहरण था। जिसे शायद ही कोई अभिनेत्री दोहरा पाये ।

कोशिश की सफलता के बाद ऋषिकेश मुखर्जी जया भादुड़ी के पसंदीदा निर्देशक बन गये। बाद में जया भादुड़ी ने उन के निर्देशन में बावचीर्, अभिमान, चुपके-चुपके और मिली जैसी कई फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया।

वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म 'एक नजर के निमार्ण के दौरान जया भादुड़ी का झुकाव फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन की ओर हो गया। इसके बाद जया भादुड़ी और अमिताभ बच्चन ने वर्ष 1973 में शादी कर ली। शादी के बाद भी जया भादुड़ी ने फिल्मों में काम करना जारी रखा।

वर्ष 1975 जया भादुड़ी के सिने कैरियर का अहम पड़ाव साबित हुआ। उस वर्ष उन्हें रमेश सिप्पी की सुपरहिट फिल्म 'शोले' में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह धारणा थी कि वह केवल रूमानी या चुलबुले किरदार निभाने में ही सक्षम है लेकिन उन्होंने अपने संजीदा अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया ।

अस्सी के दशक में शादी के बाद पारिवारिक जिम्मेदारियों को देखते हुये जया भादुड़ी ने फिल्मों में काम करना काफी हद तक कम कर दिया। यश चोपड़ा के निदेर्शन में बनी वर्ष 1981 में प्रदर्शित फिल्म 'सिलसिला' उनके सिने करियर की आखिरी फिल्म साबित हुयी। इसके बाद जया भादुड़ी लगभग 17 सालों तक फिल्म इंडस्ट्री से दूर रही। हालांकि इस बीच उन्होंने एक फिल्म की कहानी भी लिखी। बाद में उस कहानी पर वर्ष 1988 में अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म 'शंहशाह' प्रदर्शित हुयी।

वर्ष 1998 में प्रदर्शित फिल्म 'हजार चौरासी की मां' के जरिये जया भादुड़ी ने अपने सिने करियर की दूसरी पारी शुरू की। गोविन्द निहलानी के निदेर्शन में नक्सलवाद मुद्दे पर बनी इस फिल्म में जया भादुड़ी ने मां की भूमिका को भावात्मक रूप से पेश कर दर्शको का दिल जीत लिया। फिल्मों में कई भूमिकाएं निभाने के बाद जया भादुड़ी ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और समाजवादी पाटीर् के सहयोग से राज्य सभा की सदस्य बनी। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए 1992 में उन्हें देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से अलंकृत किया गया ।

जया भादुड़ी अपने सिने कैरियर में आठ बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी है। परदे पर जया भादुड़ी की जोड़ी अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी। अमिताभ और जया की जोड़ी वाली फिल्मों में जंजीर, अभिमान, मिली, चुपके चुपके, शोले, सिलसिला, कभी खुशी कभी गम जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल है।

बॉलीवुड में जया भादुड़ी उन गिनी चुनी चंद अभिनेत्रियों में शामिल है जो फिल्म की संख्या के बजाये उसकी गुणवत्ता पर ज्यादा जोर देती है। इसी को देखते हुये उन्होंने अपने चार दशक के सिने कैरयिर में लगभग 45 फिल्मों मे ही काम किया है। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्में ..जवानी दीवानी, बावचीर्, परिचय, पिया का घर, शोर, अनामिका, फागुन, नया दिन नयी रात, कोई मेरे दिल से पूछे, लागा चुनरी में दाग, द्रोण आदि हैं।

Updated : 9 April 2019 5:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top