Top
Home > मनोरंजन > 75 साल के हुए मशहूर निर्देशक सुभाष घई

75 साल के हुए मशहूर निर्देशक सुभाष घई

75 साल के हुए मशहूर निर्देशक सुभाष घई
X

मुंबई। बॉलीवुड को कई हिट फिल्में देने वाले मशहूर निर्देशक-निर्माता सुभाष घई आज 75 साल के हो गए हैं। सुभाष घई का जन्म 24 जनवरी, 1945 को हुआ था। सुभाष घई ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से पूरी की। इसके बाद वह पुणे चले गए और वहां जाकर उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ इंडिया में दाखिला लिया। बॉलीवुड के शो मैन सुभाष घई ने अपने करियर की शुरुआत बतौर सहायक अभिनेता फिल्म 'तकदीर' (1967) से की। इसके बाद सुभाष साल 1969 में राजेश खन्ना और शर्मीला टैगोर की फिल्म 'आराधना' में छोटी सी भूमिका में नजर आये। साल 1970 में आई फिल्म 'उमंग' और 'गुमराह' (1976 ) में सुभाष घई को मुख्य भूमिका के रूप में अभिनय करने का मौका मिला, लेकिन जल्द ही उनकाे यह लगने लगा कि फिल्मों में अभिनय करना उनके बस की बात नहीं है। इसके बाद उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में अपनी किस्मत को आजमाया।

साल 1976 में सुभाष घई ने पहली फिल्म 'कालीचरण' का निर्देशन किया। इस फिल्म में रीना रॉय और शत्रुघन सिन्हा मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इसके बाद घई फिल्म जगत में निर्देशक के तौर पर स्थापित हो गए। उन्होंने अपने पूरे करियर में कई हिट फिल्मों का निर्देशन किया, जिसमें विश्वनाथ, गौतम गोविंदा, कर्ज, हीरो ,मेरी जंग, कर्मा, राम लखन, सौदागर, खलनायक, परदेश, यादें आदि शामिल हैं।

इस दौरान घई ने अपनी प्रोडक्शन कम्पनी 'मुक्त आर्ट्स' का निर्माण किया। सुभाष घई ने फिल्मों में निर्देशन के बाद निर्माता के तौर पर भी कई हिट फिल्में दी, जिसमें ऐतराज, इकबाल, चाइना टाउन, अपना सपना मनी मनी, गुड बॉय बैड बॉय, हीरो आदि शामिल हैं। सुभाष घई ने साल 1970 में रिहाना उर्फ मुक्ता से शादी की। उनकी दो बेटियां मेघना घई पूरी और मुस्कान घई हैं।

Updated : 24 Jan 2020 8:26 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top