Top
Home > मनोरंजन > बॉलीवुड की रंगीला गर्ल मना रही है 46 वां जन्मदिन

बॉलीवुड की रंगीला गर्ल मना रही है 46 वां जन्मदिन

बॉलीवुड की रंगीला गर्ल मना रही है 46 वां जन्मदिन
X

मुंबई। बॉलीवुड में रंगीला गर्ल के नाम से मशहूर उर्मिला मातोंडकर आज अपना 46 वां जन्मदिन मना रही हैं। 90 के दशक में परदे पर अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वाली उर्मिला मातोंडकर का जन्‍म 4 फरवरी 1974 को हुआ था। उन्होंने बतौर बाल कलाकार मराठी फिल्म 'जकोल' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसके बाद साल 1981 में उर्मिला मातोंडकर को निर्देशक श्याम बेनेगल की हिन्दी फिल्म 'कलयुग' में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में उर्मिला 'परिक्षित' नाम के किरदार में नजर आईं। साल 1983 में उर्मिला को शेखर कपूर की फिल्म 'मासूम' में अभिनय करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उर्मिला के अभिनय को काफी पसंद किया गया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इसके बाद उर्मिला कई फिल्मों में अभिनय करती नजर आईं। वयस्क भूमिका के रूप में उर्मिला की पहली फिल्म नरसिम्हा(1991) थी। इस फिल्म में वह सनी देओल,डिम्पल कपाड़िया और रवि बहल के साथ अभिनय करती दिखाई दीं।

साल 1992 में आई फिल्म 'चमत्कार' बतौर मुख्य भूमिका में उर्मिला की यह पहली फिल्म थी। इस फिल्म में वह शाहरुख खान के साथ नजर आई। साल 1995 में उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'रंगीला' में आमिर खान और जैकी श्रॉफ के साथ अभिनय किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिल्म में उनके अभिनय को ना सिर्फ पसंद किया गया बल्कि फिल्म के एक गाने 'रंगीला रे' से वह बॉलीवुड में रंगीला गर्ल' के नाम से मशहूर हो गईं। इसके बाद उर्मिला ने हिन्दी के साथ-साथ तमिल, तेलगु, मलयालम और मराठी की कई फिल्मों में शानदार अभिनय करती नजर आईं। उनकी प्रमुख फिल्मों में जुदाई, सत्या, खूबसूरत,जंगल,प्यार तूने क्या किया, भूत, पिंजर, एक हसीना थी,कर्ज,तहजीब आदि शामिल हैं।

उर्मिला ने कश्मीर के रहने वाले मॉडल और व्यवसायी मोहसिन अख्तर मीर से 3 मार्च 2016 को शादी कर ली। फिलहाल उर्मिला फिल्मों से दूर है,लेकिन देश-विदेश में इस खूबसूरत और मासूम अदाकारा को चाहनेवालों की संख्या लाखों में है।

Updated : 4 Feb 2020 9:33 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top