Top
Home > मनोरंजन > हमारा बजाज विज्ञापन बनाने वाले एवं थियेटर कलाकार एलिक पदमसी का निधन

हमारा बजाज विज्ञापन बनाने वाले एवं थियेटर कलाकार एलिक पदमसी का निधन

ऐतिहासिक नाटक 'गांधी' में मोहम्मद अली जिन्ना का किरदार निभाने से मिली थी पहचान

हमारा बजाज विज्ञापन बनाने वाले एवं थियेटर कलाकार  एलिक पदमसी का निधन
X

नई दिल्ली। लोकप्रिय विज्ञापन फिल्म निर्माता और प्रसिद्ध थियेटर कलाकार एलिक पदमसी का शनिवार सुबह मुंबई में निधन हो गया। 90 वर्षीय एलिक काफी दिनों से आयु संबंधी रोगों से ग्रस्त थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर दुख जताया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने शोक संदेश में कहा कि क्रिएटिव गुरु, रंगमंच व्यक्तित्व और हमारे विज्ञापन उद्योग के अगुआ एलिक पदमसी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। उनके परिवार, दोस्तों और सहयोगियों के साथ हमारी संवेदना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा कि एलिक पदमसी के निधन से बेहद दुख पहुंचा है। वह एक अद्भुत संदेशवाहक थे, विज्ञापन की दुनिया में उनका व्यापक काम हमेशा याद किया जाएगा। रंगमंच के लिए उनका योगदान भी उल्लेखनीय था। इस दुखद घड़ी में मेरी सहानुभूति उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं।

उल्लेखनीय है कि पदमसी को अनेक प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञापनों के मास्टरमाइंड के रूप में जाना जाता था। इसमें सर्फ की ललिताजी, झरना के नीचे लिरिल गर्ल और हमारा बजाज विज्ञापन प्रमुख हैं। वे अपने थिएटर कार्यों के लिए भी विख्यात थे जिनमें इविता, जीसस क्राइस्ट सुपरस्टार और तुगलक शामिल थे। उन्होंने रिचर्ड एटनबरो के ऑस्कर विजेता नाटक 'गांधी' में 1982 में मोहम्मद अली जिन्ना की भूमिका निभाई थी।

पदमसी को वर्ष 2000 में राष्ट्रपति ने पद्मश्री से सम्मानित किया था। उन्हें 2012 में संगीत नाटक अकादमी टैगोर रत्न भी मिला।

Updated : 2018-11-19T01:02:24+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top