Top
Home > शिक्षा > यूपीएससी ने नियमों में किये बदलाव, परीक्षा से पहले परीक्षार्थी अब आवेदन वापस ले सकेंगे

यूपीएससी ने नियमों में किये बदलाव, परीक्षा से पहले परीक्षार्थी अब आवेदन वापस ले सकेंगे

यूपीएससी ने नियमों में किये बदलाव, परीक्षा से पहले परीक्षार्थी अब आवेदन वापस ले सकेंगे
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। संघ लोक सेवा आयोग ने आवेदन वापस लेने की सुविधा के लिए अनुमति दे दी है। इस फैसले के बाद से अब उम्मीदवार अप्लाई करने के बाद अपना आवेदन वापस ले सकते हैं। इससे उन उम्मीदवारों को फायदा होगा, जिनकी तैयारी पूरी नहीं हुई है या वो किसी कारण से परीक्षा में हिस्सा नहीं ले सकते हैं।

सबसे पहले साल 2019 में होने वाली इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा से इसकी शुरुआत होगी। हालांकि आवेदन के समय जमा की गई फीस वापस नहीं की जाएगी। बता दें कि यूपीएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली कई परीक्षाओं में परीक्षा के लिए विकल्प सीमित होते हैं, जिसकी वजह से उनका एक विकल्प बच सकेगा।

न्यूज एजेंसी के अनुसार, बयान में कहा गया कि सोमवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा को लेकर यूपीएससी का अनुभव रहा है कि प्रारंभिक परीक्षा के लिये आवेदन फॉर्म भरने वाले 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों में से मोटे तौर पर 50 फीसदी ही वास्तव में परीक्षा में बैठते हैं।

यूपीएससी द्वारा प्रति वर्ष तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार - में सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसके जरिये भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत दूसरी अखिल भारतीय सेवाओं के लिये अधिकारियों का चयन किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिये प्रतिभागी को अपने आवेदन का विवरण देना होगा।

Updated : 2018-10-02T17:30:55+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top