Top
Home > शिक्षा > प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - ऑनलाइन नहीं, कंप्यूटर आधारित होंगी जेईई व नीट परीक्षाएं

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - ऑनलाइन नहीं, कंप्यूटर आधारित होंगी जेईई व नीट परीक्षाएं

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - ऑनलाइन नहीं, कंप्यूटर आधारित होंगी जेईई व नीट परीक्षाएं
X

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि नवगठित राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) ऑनलाइन नहीं होगी बल्कि यह कंप्यूटर आधारित होगी।

एक पूरक सवाल के जवाब में जावड़ेकर ने स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी बल्कि केवल कंप्यूटर-आधारित होंगी जहां छात्रों को पहले से डाउनलोड किये गये उत्तरपत्रों पर कंप्यूटर माउस का इस्तेमाल कर उत्तर देना होगा। उन्होंने कहा कि वास्तव में यह ऑनलाइन मोड नहीं है बल्कि इसे कंप्यूटर आधारित कहना चाहिए क्योंकि ऑनलाइन में नेटवर्क का मुद्दा आता है जबकि यहां पर ऐसा कुछ नहीं है।

प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा को बताया कि आमतौर पर स्कूल व कॉलेजों में कंप्यूटर हैं फिर भी ऐसे कुछ दूर-दराज के क्षेत्र जहां यह सुविधा नहीं उसे ध्यान में रखते हुए सरकार बदलाव के इस शुरूआती साल में उन्हें कंप्यूटर आधारित परीक्षा से छूट देने पर भी विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि जहां कंप्यूटर नहीं हैं ऐसे रिमोट एरिया के लिए पहले ट्रैन्ज़िशनल एक वर्ष के दौरान उनका भी विकल्प देने पर भी विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तैयारी के तीन हजार से ज्यादा स्थानों पर प्रशिक्षण की व्यवस्था रहेगी। सितंबर माह से प्रत्येक शनिवार-रविवार को अभ्यास कर सकेंगे। ऐसे में छात्रों को अभ्यास के लिए 20 दिन मिलेंगे जो कि छात्रों के लिए पर्याप्त होंगे।

Updated : 2018-07-31T01:09:18+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top