Top
Home > शिक्षा > एमएचआरडी ने रद्द किया नीट में बदलाव का फैसला, कंप्यूटर आधारित नहीं होगी परीक्षा

एमएचआरडी ने रद्द किया नीट में बदलाव का फैसला, कंप्यूटर आधारित नहीं होगी परीक्षा

एमएचआरडी ने रद्द किया नीट में बदलाव का फैसला, कंप्यूटर आधारित नहीं होगी परीक्षा
X

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की परीक्षा कंप्यूटर के बजाय पेन-पेपर से कराने और साल में दो बार के स्थान पर एक ही बार नीट आयोजित कराने का अनुरोध स्वीकार कर लिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मंगलवार को नवगठित राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अगले वर्ष मई तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाओं का अंतिम कार्यक्रम घोषित कर दिया। इससे पहले 7 जुलाई को मंत्रालय ने इन परीक्षाओं का एक संभावित कार्यक्रम घोषित किया था। उस समय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि एनटीए अब से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट), राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट), संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-मेन), सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (सीएमएटी) और स्नातक फार्मेसी योग्यता परीक्षा (जीपीएटी) की परीक्षाएं अब कंप्यूटर आधारित लेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की आपत्ति के मद्देनजर मानव संसाधन मंत्रालय ने अपनी इस योजना को रद्द करते हुए आज घोषित कार्यक्रम में बताया कि अब नीट को छोड़कर शेष परीक्षाएं ही कंप्यूटर आधारित होंगी।

एनटीए द्वारा आज घोषित परीक्षा कार्यक्रम :-

नीट (यूजी) : 5 मई, 2019 को परीक्षा होगी। इसका परिणाम 5 जून का घोषित किया जाएगा। यह परीक्षा अब केवल वर्ष में एक बार ही होगी और यह कंप्यूटर आधारित न होकर पेन व पेपर के माध्यम से देनी होगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) दिसंबर 2018 : 9 से 23 दिसंबर को होगी। 10 जनवरी को परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-1) : 6 से 20 जनवरी, 2019 को परीक्षा होगी। 31 जनवरी को परिणाम आएगा।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-2) : 6 से 20 अप्रैल, 2019 को परीक्षा होगी। इसका परिणाम 30 अप्रैल को घोषित होगा।

सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (सीएमएटी) और स्नातक फार्मेसी योग्यता परीक्षा (जीपीएटी) : 28 जनवरी, 2019 को परीक्षा होगी और 10 फरवरी को परिणाम घोषित होगा।

Updated : 2018-08-22T15:46:29+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top