Top
Home > शिक्षा > जेईई के लिए छात्रों को मुफ्त प्रशिक्षण

जेईई के लिए छात्रों को मुफ्त प्रशिक्षण

जेईई के लिए छात्रों को मुफ्त प्रशिक्षण
X

नई दिल्ली। देशभर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) अब छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए मुफ्त में चार प्रमुख विषयों का प्रशिक्षण देंगे। इसके अलावा इंजीनियरिंग कॉलेज और कुछ चुनिंदा इंटर कॉलेज के अध्यापकों को भी आईआईटी की तरफ से इसके लिए सहयोग किया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर की अध्यक्षता में आईआईटी परिषद की सोमवार को यहां आयोजित 52वीं बैठक में यह फैसला लिया गया।

जावडेकर ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई इसमें आईआईटी में प्रवेश का मुद्दा अहम था। आईआईटी में प्रवेश के लिए छात्रों को लाखों रुपये देकर कोचिंग का सहारा लेना पड़ता है। भविष्य में ऐसी कोचिंग की निर्भरता का खत्म कर एक मजबूत विकल्प तैयार करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। स्वयं पोर्टल के माध्यम से 'आईआईटी पाल' ऐप से छात्र यह प्रशिक्षण मुफ्त पा सकेंगे। इस ऐप पर इस समय गणित, भौतिक, रसायन और जीवविज्ञान विषयों के 600 से ज्यादा लेक्चर उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा होने से छात्रों को लाखों रुपये देकर दूसरी जगह जाना पड़ता है उसके बजाए उनके लिए एक चुस्त विकल्प तैयार होगा। ताकि आने वाले समय कोचिंग क्लास की ज्यादा जरूरत नहीं रह जाएगी। छात्रों को अच्छी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिलेगी और ट्रेनिंग भी मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने कहा कि इसके अलावा प्रत्येक आईआईटी संस्थान पांच इंजीनियरिंग कॉलेज को सहयोग करेगा क्योंकि इंजीनियरिंग कॉलेज के अच्छे छात्र वहां एमटेक व पीएचडी के लिए आ जाएं इसके लिए यह उपयोगी होगा। इंजीनियरिंग कॉलेजों के अध्यापकों का भी आईआईटी के अध्यापकों के साथ संपर्क रहेगा और आसपास के कुछ अच्छे स्कूलों के नौंवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के प्रशिक्षण पर भी आईआईटी विशेष ध्यान देगी।

Updated : 2018-08-21T15:20:45+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top