Top
Home > शिक्षा > सीबीएसई ने 10वीं,12वीं के फेल और कंपार्टमेंट छात्रों के लिए जारी की अधिसूचना

सीबीएसई ने 10वीं,12वीं के फेल और कंपार्टमेंट छात्रों के लिए जारी की अधिसूचना

सीबीएसई ने 10वीं,12वीं के फेल और कंपार्टमेंट छात्रों के लिए जारी की अधिसूचना
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के फेल, कंपार्टमेंट, प्राइवेट, इंप्रूवमेंट और अतिरिक्त विषय की श्रेणी के छात्रों की बोर्ड परीक्षा-2019 के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि 17 नवम्बर है।

सीबीएसई ने अंतिम तिथि के बाद विलंब शुल्क के साथ आवदेन जमा कराने के लिए चार स्लैब बनाए गए हैं। 18 से 23 नवम्बर के पहले स्लैब में 500 रुपये, दूसरे में 1000 रुपये, तीसरे में 2000 रुपये और चौथे स्लैब में 5000 रुपये विलम्ब शुल्क के साथजमा कराए जा सकेंगे।

छात्र सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस से परीक्षा शुल्क की जांच कर सकते हैं, जो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। दृष्टिहीन विकलांग छात्रों को परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है।

दिल्ली के बाहर रहने वाली महिला उम्मीदवार निजी उम्मीदवार के रूप में आवेदन करने के योग्य नहीं हैं। निजी उम्मीदवार केवल उन विषयों के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे जो सिस्टम में स्वतः उत्पन्न होते हैं।

यह परीक्षा 2019 में फरवरी, मार्च और अप्रैल माह में होंगी। परीक्षाओं का परिणाम मई अथवा जून माह में घोषित किया जाएगा। परीक्षाओं के लिए पंजीकरण केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा शुल्क डिजिटल माध्यम से ही देना होगा। डिमांड ड्राफ्ट, पोस्टल ऑर्डर, मनी ऑर्डर और चेक इत्यादि के माध्यम से कोई भी भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Updated : 2018-10-24T15:25:53+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top