Home > अर्थव्यवस्था > फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर यह बैंक दे रही है अच्छी ब्याज दर

फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर यह बैंक दे रही है अच्छी ब्याज दर

फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर यह बैंक दे रही है अच्छी ब्याज दर
X

मुंबई। फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में यदि आप जानते है तो आपको बता दे की यह लोगों के सबसे पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक है। फिक्स्ड डिपॉजिट को टर्म डिपॉजिट नाम से भी जाना जाता है| क्योंकि फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा एक निश्चित समय के लिए जमा किया जाता है। यदि आप फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप को इन बातो पर गौर करना चाहिए| जिस ग्राहक का बैंक में सेविंग अकाउंट है वो टर्म डिपॉजिट खाता खुलवा सकता है। कई बैंक सेविंग बैंक अकाउंट होने पर एफडी खोलने का विकल्प देते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा करने के लिए हर बैंकों में अलग-अलग नियम होता है। एफडी में मैक्सिमम अमाउंट जमा करने की कोई लिमिट नहीं है।

एफडी के लिए न्यूनतम और अधिकतम समय एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होता है। आमतौर पर एफडी में 7 दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए और अधिकतम 10 वर्षों के लिए निवेश किया जा सकता है। आप उस अवधि को चुन सकते हैं जिसके लिए आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी एफडी रखना चाहते हैं।

एक साल की अवधि के लिए ब्याज दरें

IDFC First Bank 8%

RBL Bank 7.60%

Lakshmi Vilas Bank 7.50%

Indusind Bank 7.25%

Yes Bank 7.25%

2 साल की अवधि के लिए

IDFC First Bank 8%

RBL Bank 7.65%

DCB Bank 7.50%

Lakshmi Vilas Bank 7.50%

AU Small Finance Bank 7.50%

5 साल की अवधि के लिए

DCB Bank 7.75%

IDFC First Bank 7.50%

RBL Bank 7.50%

Au Small Finance Bank 7.50%

पांच साल से अधिक अवधि वाले बैंक एफडी में निवेश कर आप इनकम टैक्‍स में छूट का लाभ भी पा सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आप टैक्‍स सेविंग एफडी में 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर डिडक्‍शन का लाभ उठा सकते हैं। वैसे, मैच्‍योरिटी पर आपको जो ब्‍याज मिलेगा वह टैक्‍स फ्री नहीं होगा।

Updated : 2 Nov 2019 3:17 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top