Top
Home > अर्थव्यवस्था > विश्व की 100 पावरफुल महिलाओं में वित्तमंत्री सीतारमण 34 वें पायदान पर

विश्व की 100 पावरफुल महिलाओं में वित्तमंत्री सीतारमण 34 वें पायदान पर

विश्व की 100 पावरफुल महिलाओं में वित्तमंत्री सीतारमण 34 वें पायदान पर

नई दिल्ली। फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है। इसमें केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ को 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल किया गया है।

फोर्ब्स की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 34 वें स्थान पर हैं। भारत की पहली महिला वित्तमंत्री सीतारमण ने देश की रक्षा मंत्री के रूप में भी काम किया है। सीतारमण पहली महिला हैं जिन्होंने पूरे समय पोर्टफोलियो संभाला। इससे पहले, पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाला।

सूची में रोशनी नादर मल्होत्रा 54 वें स्थान पर हैं। एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ हैं। वह यूएसडी 8.9 बिलियन प्रौद्योगिकी कंपनी के सभी रणनीतिक निर्णयों के लिए जिम्मेदार है। मल्होत्रा कंपनी की सीएसआर समिति के अध्यक्ष भी हैं और शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी। सूची में 65 वें स्थान पर रहे मजूमदार शॉ भारत की सबसे अमीर महिला हैं। वह 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोफार्मास्युटिकल फर्म बायोकॉन की संस्थापक हैं।

बायोकॉन ने निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने वाले आकर्षक अमेरिकी बायोसिमिलर्स बाजार में सफलतापूर्वक प्रवेश किया और दो अलग-अलग बायोसिमिलर दवाओं के लिए यूएसएफडीए से अनुमोदन प्राप्त करने वाली पहली कंपनी भी बन गई।

फोर्ब्स 2019 की इस सूची में 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल शीर्ष पायदान पर है। दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्दे और तीसरे स्थान पर यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी हैं। सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (29) पायदान पर हैं।

Updated : 2019-12-17T21:10:48+05:30
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top