Top
Home > अर्थव्यवस्था > शक्तिकांत दास ने कहा - वित वर्ष 2020-21 में जीडीपी 6 फीसदी रहने का अनुमान

शक्तिकांत दास ने कहा - वित वर्ष 2020-21 में जीडीपी 6 फीसदी रहने का अनुमान

शक्तिकांत दास ने कहा - वित वर्ष 2020-21 में जीडीपी 6 फीसदी रहने का अनुमान

नई दिल्‍ली/मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) 6 फीसद रहने का अनुमान है। उन्होंने ये बात यहां आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान शनिवार को कही। उन्‍होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष की आर्थिक समीक्षा के आधार पर अगले वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान लगया गया है।

दास ने बजट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान संवाददाताओं को सबोंधित करते हुए कहा कि मॉनेटरी पॉलिसी फ्रेमवर्क (एमपीएफ) पिछले तीन साल से काम कर रहा है।

शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक आंतरिक तौर पर इस बात का विश्लेषण कर रहा है कि एमपीएफ फ्रेमवर्क कितना कारगर रहा है। इस बारे में जरूरत पड़ने रिजर्व बैंक सरकार के साथ बातचीत करेगा। फिलहाल इस मुद्दे को लेकर आरबीआई के भीतर ही समीक्षा चल रही है।

संवाददाताओं को सबोधित करते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि ऋण लक्ष्य का विस्‍तार किया गया है। उन्‍होंने कहा कि मांग बढ़ने पर इसकी जरूरतों को पूरा करने और विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों और लोन की सुविधा मुहैया कराने के लिए मैं स्‍वयं इसकी निगरानी कर रही हूं।

Updated : 15 Feb 2020 9:36 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top