Home > अर्थव्यवस्था > एसबीआई ने ग्राहकों को दिया सस्ते कर्ज का तोहफा

एसबीआई ने ग्राहकों को दिया सस्ते कर्ज का तोहफा

एसबीआई ने ग्राहकों को दिया सस्ते कर्ज का तोहफा
X

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र और देश के6 सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने त्योहारी सीजन में ग्राहकों को सस्ते कर्ज का तोहफा देने का ऐलान किया है। इसकी घोषणा बैंक ने मंगलवार को किया।

बैंक ग्राहकों को घर और गाड़ी खरीदने के लिए सस्‍ता कर्ज दे रहा है, जिसमें कार खरीदने के लिए कर्ज पर प्रोसेसिंग फी (प्रसंस्‍करण शुल्‍क) से छूट देने की घोषणा की है। यह कर्ज बैंक 8.70 फीसदी की शुरुआती ब्‍याज पर दे रहा है, जिसके लिए ब्याज में बढ़ोतरी भी नहीं की जाएगी। इससे ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का असर ईएमआई की राशि पर नहीं पड़ेगा। बैंक की वेबसाइट अथवा डिजिटल मंच योनो के जरिए कार के लिए कर्ज लेने वाले ग्राहक को आवेदन देने पर ब्याज दर में 0.25 फीसदी की छूट भी दी जाएगी।

एसबीआई की दरें रेपो रेट से लिंक हैं। ये नई दरें सभी पुराने और नए ग्राहकों पर एक सितंबर से लागू होंगी। स्‍टेट बैंक ने 50 लाख रुपये तक और 1.50 करोड़ रुपये तक का एजुकेशन लोन लेने पर ब्‍याज दर की शुरूआत 8.25 फीसदी से हो रही है। इस दर पर लोन देश-विदेश दोनों ही जगह पढ़ाई के लिए मिलेगा। एजुकेशन लोन लौटाने के लिए समय-सीमा बढ़ाकर 15 साल कर दी गई है, जिससे ईएमआई का बोझ भी कम हो जाएगा।

त्‍योहारी सीजन को देखते हुए एसबीआई अब 20 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन 10.75 फीसदी के शुरूआती ब्याज दर पर दे रहा है। इसके लिए रीमेंट की अवधि बढ़ाकर 6 साल कर दिया है, जिससे ईएमआई का बोझ कम हो।इसके अलावा बैंक सैलरी क्‍लास ग्राहक को कार लोन 90 फीसदी तक दे सकता है, जो कि उनके ऑन रोड कीमत का 90 फीसदी तक हो सकता है।

एसबीआई एमसीएलआर की दर 0.15 फीसदी तक घटाया था, जब आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती की थी। इस तरह रिजर्व बैंक ने एक साल के अंदर 1.10 फीसदी तक रेपो रेट घटा दिया है। हाल ही में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने बैंकों से ब्‍याज दर को रेपो रेट से जोड़ने की अपील की है। ताकि ग्राहकों को कटौती का फायदा जल्‍द मिल सके।

Updated : 21 Aug 2019 5:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top