Top
Home > शिक्षा > सांख्यिकी प्रशिक्षण के लिए 132 पाठ्यक्रम, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का आयोजन

सांख्यिकी प्रशिक्षण के लिए 132 पाठ्यक्रम, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का आयोजन

सांख्यिकी में प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स की संख्या में बढ़ोतरी के लिए सरकार अब कई कदम उठा रही है।

सांख्यिकी प्रशिक्षण के लिए 132 पाठ्यक्रम, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का आयोजन
X

सांख्यिकी प्रशिक्षण के लिए 132 पाठ्यक्रम, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का आयोजन

नई दिल्ली । सांख्यिकी में प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स की संख्या में बढ़ोतरी के लिए सरकार अब कई कदम उठा रही है। आधिकारिक सांख्यिकी में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए हुबली में आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2018 में भाग लिया। इंजीनियरिंग छात्रों की टीमों द्वारा विकसित प्रोटोटाइप सॉल्‍यूशन्‍स को परिशोधनों के लिए विचार किया जा रहा है। मंत्रालय की राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रणाली प्रशिक्षण अकादमी (एनएसएसटीए) ने 132 विभिन्न पाठ्यक्रमों में 2700 से अधिक कर्मियों को आधिकारिक आंकड़ों पर प्रशिक्षण प्रदान किया है।

केन्द्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले चार वर्षों के दौरान, एनएसएसओ ने भूमि और पशुधन, आवास की स्थिति, असंगठित उद्यम, घरेलू पर्यटन, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी प्रासंगिकता के विभिन्न विषयों पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण आयोजित किए हैं। विभिन्न आर्थिक गतिविधियों में लगे सभी उद्यमों और प्रतिष्ठानों की सूची और गतिविधियों तथा रोजगार के आकार की प्रकृति पर आंकड़े उपलब्‍ध कराने के लिए,छठीआर्थिक गणना के परिणाम 2016 में जारी किए गए थे।

भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई) इसमंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। क्रिप्टोलॉजी और सुरक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान करने और विषय क्षेत्र में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित करने के लिएभारतीय सांख्यिकी संस्थान मेंआर.सी. बोस क्रिप्टोलॉजी एंड सिक्योरिटी बोस सेंटर स्थापित किया गया। आईएसआई ने सैद्धांतिक, अनुप्रयुक्‍तसांख्‍यिकीऔर अर्थशास्त्र में अनुसंधान करने के लिए कोलकाता में प्रतिदर्श और आधिकारिक सांख्यिकीय इकाई (एसओएसयू) की स्थापना की है। तेजपुर (असम) केंद्र के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आईएसआई को वित्तीय सहायता प्रदान की गई।

भारत विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सांख्यिकीय मंचों पर सक्रिय रूप से भाग लेता रहा है। भारत ने ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालयों के प्रमुखों की आठवीं बैठक की। 2016 में जयपुर में और सार्क सांख्यिकीय संगठनों के प्रमुखों की 8वीं बैठक की 2016 में दिल्‍ली में मेजबानी की है। भारत संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के अंतर्राष्ट्रीय तुलना कार्यक्रम(आईसीपी) में भी वर्षों से भाग लेता रहा है।





Updated : 2018-07-04T22:03:36+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top