Home > अर्थव्यवस्था > अब आप इमरजेंसी में बैंक से घर बैठे मंगा सकते हैं पैसा, ये रहा तरीका

अब आप इमरजेंसी में बैंक से घर बैठे मंगा सकते हैं पैसा, ये रहा तरीका

अब आप इमरजेंसी में बैंक से घर बैठे मंगा सकते हैं पैसा, ये रहा तरीका
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश के तमाम बड़े शहरों में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, ऐसे वक्त में अगर आपको किसी आपातकालीन काम के लिए नकद की जरूरत पड़ती है तो बैंक से घर बैठे धन मंगा सकते हैं। एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, कोटक जैसे कई बड़े बैंक ग्राहकों के लिए यह सुविधा देते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक घर पर कैश डिलिवरी के लिए बैंक की वेबसाइट पर Bank@homeservice लॉगइन करना होता है या कस्टमरकेयर पर फोन करके भी सुविधा से जुड़ सकते हैं। नकद मंगाने के लिए सुबह 9 से दोपहर दो बजे के बीच अनुरोध कर सकते हैं। दो घंटे के भीतर आपको जरूरत का पैसा मिल जाता है। इससे दो हजार से लेकर दो लाख रुपये तक मंगा सकते हैं। इस पर 50 रुपये का एकमुश्त शुल्क और इसी चार्ज पर 18 फीसदी सेवाशुल्क जोड़ लें तो करीब 60 रुपये देने पड़ते हैं।

40 करोड़ ग्राहकों वाला एसबीआई भी डोरस्टेप डिलिवरी के तहत घर पर नकद मंगाने, पैसा जमा करने की सुविधा ग्राहकों को देता है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए है। इसका शुल्क 100 रुपये है। देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी भी घर पर नकद मुहैया कराता है। इसकी सीमा पांच से 25 हजार रुपये तक हो सकती है। इसके लिए 100 से 200 रुपये तक शुल्क बैंक लेता है। कोटक, एक्सिस और अन्य बैंक भी कुछ शर्तों के साथ ऐसी सेवाएं देते हैं। अनुरोध करने के लिए बैंक के एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके पास बैंक में रकम नहीं है और तुरंत रकम की जरूरत है तो इंस्टैंट लोन देने वाले तमाम फिनटेक कंपनियां भी आपकी मददगार हो सकती हैं। मनीटैप के सीएफओ कुणाल वर्मा का कहना है कि कोई भी ग्राहक महज एप के जरिये केवाईसी पूरी कर 12 से 24 घंटे के भीतर कर्ज ले सकता है। हालांकि यह रकम सीधे खाते में आएगी, जिसका इस्तेमाल कर ग्राहक घर बैठे बैंक से धन मंगा सकते हैं या डिजिटल लेनदेन कर अपनी जरूरतें पूरा कर सकते हैं।

Updated : 22 March 2020 2:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top